कफन से लिपटे मासूम की लाश देखकर बोली मां, ‘एक बार तो मां बोल दे मेरे लाल’

punjabkesari.in Wednesday, Jul 24, 2019 - 10:41 AM (IST)

जालंधर(वरुण): दोआबा चौक के पास स्थित संस्कृति के.एम.वी. स्कूल के बाहर मंगलवार दोपहर दर्दनाक हादसा हो गया। छुट्टी के समय जुड़वा भाई-बहनों को लेने आए दादा से स्कूल के ठीक बाहर एक्टिवा अनियंत्रित होकर गिर गई। दोनों बच्चे एक्टिवा के आगे खड़े थे, जो एक्टिवा समेत जैसे ही नीचे गिरी तो पास से निकल रही बस के पिछले टायर के नीचे आ गए। बच्चों को बस के नीचे आया देख सिक्योरिटी गार्ड व अन्य लोगों ने शोर मचा दिया, जिसे सुनकर बस चालक ने तुरंत ब्रेक लगाई, लेकिन तब तक बस का पिछला टायर एक्टिवा के आगे खड़े आरव (3) के सिर से निकल चुका था।

हादसे में अनवी का बाल-बाल बचाव हो गया। खून से लथपथ आरव की मौके पर ही मौत हो गई। वहीं मां नीतू विलाप करती बोल रही थी कि मैं नी रेहना आरू बिना, तुसी सारे रल के मेरे आरू नूं ले आओ। मैनूं कल्ला छड्ड गया आरू। आरू आजा, इक वार ता मां बोल दे आरू...।   मार्च महीने में ही आरव (3) पुत्र दीपक मेहता निवासी लावां मोहल्ला नजदीक भैरों बाजार व उसकी बहन अनवी (3) की संस्कृति के.एम.वी. स्कूल में एडमिशन हुई थी। हर रोज की तरह आरव के दादा पवन मेहता अपने पोता-पोती को लेने एक्टिवा पर गए थे। छुट्टी के समय दोनों बच्चे बाहर आए और एक्टिवा के आगे खड़े हो गए। बस भी बाहर आनी शुरू हो गई थी। 

जैसे ही पवन मेहता दोनों बच्चों को एक्टिवा के आगे खड़ा करके खुद बैठने लगे तो उनसे एक्टिवा का बैलेंस बिगड़ गया और एक्टिवा दोनों बच्चों समेत सड़क पर गिर गई, जिस समय एक्टिवा गिरी तभी स्कूल की बस वहां से निकल रही थी और दोनों बच्चे बस के नीचे आ गिरे। लोगों के शोर मचाने पर बस ड्राइवर ने तुरंत ब्रेक लगा दी लेकिन तब तक आरव के सिर से बस का पिछला टायर निकल चुका था। बस की रफ्तार धीमी थी, जिसके कारण आरव के पीछे गिरी अनवी का बचाव हो गया। आनन-फानन में एक युवक ने आरव को बस के नीचे से निकाला और खून से लथपथ हालत में नजदीक स्थित अस्पताल ले गया। अस्पताल में डाक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया।

दादा बोला : मैं अपने हथां चों ही आरू नूं गंवा लेया
घटना को लेकर घर ही नहीं पूरे मोहल्ले में शोक की लहर थी। आरू की मां, दादी, पिता दीपक व आस-पास के लोगों समेत रिश्तेदारों का रो-रो कर बुरा हाल था। अपने बेटे को पुकार रही नीतू की हालत देख कर कोई ऐसी आंख नहीं थी, जो नम न हुई हो। सिर झुका कर चुपचाप अपने लाडले की याद में विलाप कर रहे आरू के पिता दीपक को हौसला देने आए उनके दोस्त हौसला देते देते खुद रो पड़े। दादी का अपने पोते पर सबसे ज्यादा मोह था जो जमीन पर बैठ कर रो रही थी और खुद को कोस रही थी। वहीं दादा भी कह रहे थे कि मैं अपने हथां चो ही आरू नूं गंवा लेया। 

कुछ सैकेंड पहले सिक्योरिटी गार्ड ने हटने को कहा था
इस सारे हादसे की संस्कृति स्कूल की तरफ से एक सी.सी.टी.वी. फुटेज जारी की गई है। फुटेज में साफ दिख रहा है कि पवन मेहता स्कूल के बिल्कुल सामने बच्चों को एक्टिवा पर लेकर खड़े हैं, जिस बस के नीचे आने से मासूम आरव की मौत हुई उसके बाहर आने के कुछ सैकेंड पहले ही स्कूल के सिक्योरिटी गार्ड ने पवन मेहता को एक्टिवा हटाने को कहा था। 11 सैकेंड बाद ही जैसे ही बस स्कूल से निकली तो एक्टिवा अनियंत्रित होकर गिर गई। 

 

राखी के 23 दिन पहले छूटा भाई का साथ
15 अगस्त को राखी का त्यौहार है। बाजारों में राखियां भी सज गई हैं लेकिन मात्र 23 दिन पहले ही एक फूल-सी बहन का अपने मासूम भाई से हमेशा के लिए साथ छूट गया। 9 मार्च 2016 को आरव व अवनी ने मेहता परिवार के यहां एक साथ जन्म लिया था। मां नीतू बी.एस.एफ. में क्लर्क है। कुछ समय नीतू अमृतसर में रही लेकिन बच्चों की परवरिश नहीं हो पा रही थी, जिसके चलते नीतू ट्रांसफर लेकर जालंधर आ गई थी। दोनों बच्चों ने पहले अमृतसर के एक स्कूल में भी एडमिशन लिया था। आरव के पिता दीपक दिलकुशा मार्कीट में दवाइयों की दुकान चलाते हैं।


2 दिनों से स्कूल न जाने की जिद कर रहा था आरव
आरव के घर के पास ही रहते दादा चाचू ने बताया कि 2 दिनों से आरव स्कूल न जाने की जिद कर रहा था। वह कहता था कि संडे को स्कूल जरूर चला जाऊंगा, लेकिन अब नहीं जाना। आरव अपने मोहल्ले में सबका चहेता था, जिस आंगन में आरव के चिल्लाने की आवाजें गूंजा करती थीं आज उसी आंगन में उसको पुकार रही आवाजें गूंज रही थीं। 

सारा हादसा स्कूल में लगे सी.सी.टी.वी. कैमरे में कैद 
सारा हादसा स्कूल में लगे सी.सी.टी.वी. कैमरे में कैद हो गया है। एक्सीडैंट की सूचना मिलते ही थाना-8 की पुलिस व अन्य अधिकारी मौके पर पहुंच गए थे। उधर, थाना-8 के प्रभारी रूपिन्द्र सिंह का कहना है कि बच्चों के पेरेैंट्स ने ड्राइवर के खिलाफ कोई भी कार्रवाई नहीं करवाई है। बच्चे के मृत शरीर का पोस्टमार्टम भी नहीं करवाया गया और कुछ ही समय बाद शव को परिजनों के हवाले कर दिया गया। 

स्कूल प्रबंधन की मेहता परिवार से पूर्ण सहानुभूति : प्रिं. रचना मोंगा
संस्कृति के.एम.वी. स्कूल की प्रिं. रचना मोंगा ने स्कूल के छात्र आरव मेहता सुपुत्र दीपक मेहता की दुर्घटना में हुई अचानक मृत्यु पर गहरा दुख व्यक्त करते कहा कि स्कूल मैनेजमैंट, शिक्षक व छात्र भी इस बड़ी दुर्घटना के कारण सदमे में हैं, उन्हें मेहता परिवार से पूर्ण सहानुभूति है। उन्होंने ईश्वर से प्रार्थना की कि भगवान दिवंगत आत्मा को अपने चरणों में स्थान दे व परिवार को इस असहनीय दुख को सहन करने की शक्ति दे। प्रिं. मोंगा ने 24 जुलाई को स्कूल में अवकाश की घोषणा करते कहा कि इस दौरान स्कूल के स्टाफ सदस्य स्कूल प्रांगण में आयोजित शोक सभा में भाग लेंगे।

Vatika