चुनाव आयोग IG कुंवर विजय प्रताप के खिलाफ करे कार्रवाई: शिअद

punjabkesari.in Tuesday, Jun 04, 2019 - 10:13 PM (IST)

चंडीगढ़(अश्वनी): शिरोमणि अकाली दल ने भारतीय चुनाव आयोग से अपील की कि चुनाव आयोग के निर्देशों की उल्लंघना करते हुए कोटकपूरा तथा बहबलकलां पुलिस कार्रवाई की जांच कर रही सिट टीम के मैंबर आई.जी. पुलिस कुंवर विजय प्रताप सिंह के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए।  सांसद बलविंद्र सिंह भूंदड़ के नेतृत्व में अकाली दल का एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल आज भारतीय चुनाव आयोग से मिला तथा उसे इससे अवगत करवाया कि राज्य सरकार द्वारा चुनाव आयोग के निर्देशों को लागू किए जाने की रिपोर्ट देने के बाद भी आई.जी. सिट के मैंबर के तौर पर काम कर रहे थे। प्रतिनिधिमंडल ने आई.जी. द्वारा 23 मई को बतौर सिट मैंबर हस्ताक्षर करके दाखिल की चार्जशीट की कापी भी चुनाव आयोग को दी। 

सांसद नरेश गुजराल की शिकायत थी कि आचार संहिता के दौरान आई.जी. राजनीतिक बयानबाजी कर रहे थे। चुनाव आयोग के निर्देश अनुसार आई.जी. 26 मई को आचार संहिता हटाए जाने तक बतौर सिट मैंबर काम नहीं कर सकते थे। प्रतिनिधिमंडल ने उन सभी व्यक्तियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की, जिन पर चुनाव आयोग के निर्देशों को लागू करने की जिम्मेदारी थी। प्रतिनिधिमंडल ने कहा कि अब यह बात सामने आ चुकी है कि चुनाव आयोग के आदेश को लागू नहीं किया गया था जबकि इस संबंध में राज्य सरकार द्वारा दायर की अपील को चुनाव आयोग द्वारा रद्द किया जा चुका था। अकाली नेताओं ने कहा कि मुख्यमंत्री ने यह कहते हुए इस आदेश की समीक्षा करने की मांग की थी कि इससे चल रही जांच में रुकावट डलेगी परंतु राज्य सरकार की इस दलील को चुनाव आयोग ने स्वीकार नहीं किया था। प्रतिनिधिमंडल ने चुनाव आयोग को इस बात से भी अवगत करवाया कि मुख्यमंत्री ने चुनाव रैलियों के दौरान सार्वजनिक तौर पर यह बयान देकर आयोग को गुमराह किया था कि आचार संहिता हटते ही आई.जी. को दोबारा सिट मैंबर के तौर पर लाया जाएगा। प्रतिनिधिमंडल ने इस संबंधी अखबारों में छपी रिपोर्टें भी चुनाव आयोग को सौंपी।

कोटकपूरा गोलीकांड में नामजद 2 पुलिस अधिकारियों की अग्रिम जमानत पर फै सला कल
बेअदबी मामलों में बहबल कलां-कोटकपूरा गोलीकांड की जांच कर रही स्पैशल इन्वैस्टीगेशन टीम की तरफ से कोटकपूरा गोलीकांड में नामजद किए गए 3 पुलिस अधिकारियों में से 2 (उस समय लुधियाना के डी.एस.पी. परमजीत सिंह पन्नू और कोटकपूरा के एस.एच.ओ. गुरदीप सिंह पंधेर) ने स्थानीय सैशन कोर्ट में अपनी अग्रिम जमानत की दर्खास्त लगाई हुई थी, की सुनवाई आज सैशन कोर्ट में की गई। बताने योग्य है कि लोकसभा चुनाव का दौर पूरा होने पर चुनाव आचार संहिता खत्म होते ही एस.आई.टी. मैंबर कुंवर विजय प्रताप सिंह ने फरीदकोट में अपना पद संभालते ही उक्त दोनों समेत कुल 3 पुलिस अधिकारियों के खिलाफ ज्यूडीशियल मैजिस्ट्रेट प्रथम क्लास की अदालत में चालान पेश कर दिया था जिस उपरांत उक्त 2 पुलिस अधिकारियों की तरफ से अपनी अग्रिम जमानत की दर्खास्त सैशन कोर्ट में लगा दी गई थी। आज सुनवाई समय हुई बहस उपरांत माननीय सैशन कोर्ट की तरफ से फैसला 6 जून पर डाल दिया गया है। 

Vaneet