सोशल मीडिया पर कोरोना वायरस को लेकर अफवाहें फैलाने वालों पर होगी कार्रवाई : दिनकर गुप्ता

punjabkesari.in Sunday, Mar 22, 2020 - 11:12 AM (IST)

चंडीगढ़/जालंधर(रमनजीत, धवन): कोविड-19 महामारी संबंधी फैलाई जा रही अफवाहों और बेबुनियाद खबरों का सख्त नोटिस लेते हुए पंजाब के डी.जी.पी. दिनकर गुप्ता ने ऐसी असामाजिक गतिविधियों में शामिल शरारती तत्वों को कानून की धाराओं के अंतर्गत बनती सजा देने की चेतावनी दी। यहां एडवाइजरी जारी करते हुए डी.जी.पी. ने मोबाइल फोन, सोशल मीडिया द्वारा समाज में बेबुनियाद खबरें और अफवाहें फैलाकर लोगों को अनावश्यक दहशत और परेशानियां पैदा करने वाले शरारती तत्वों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई करने की चेतवानी दी। 

ऐसे लोगों को चेतावनी देते हुए उन्होंने कहा कि यह लोगों के आपसी संपर्क और जानकारी साझा करने के साधन हैं और इनको जाली खबरें पोस्ट करने या दहलाने वाली अफवाहें फैलाने के लिए नहीं इस्तेमाल किया जाना चाहिए। दिनकर गुप्ता ने लोगों को विनती की कि वह गलत जानकारी और सोशल मीडिया पोस्टों द्वारा दहशत व अशांति पैदा न करें। उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि वायरस हमारे परिवारों, मित्रों और हमारे समुदायों के लिए विनाशकारी सिद्ध हो सकता है और हमारे परिवार के हरेक सदस्य, हमारे सहकर्मी और आस-पास के हर व्यक्ति की सुरक्षा और कल्याण सर्वोपरी है। हमारे अधिकारी इस समस्या का मुकाबला करने के लिए पूरी कोशिश कर रहे हैं।

डी.जी.पी. की सलाह 

  • बिना सोचे समझे संदेश आगे न भेजें। अगर आप खुद संदेश या जानकारी के स्रोत के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं तो दोस्तों और परिवार में ऐसा संदेश न भेजें।
  • आप सोशल मीडिया पर जो पोस्ट करते हो या व्हाट्स एप पर जो भेजते हो, उस पर संयम दिखाओ और झूठी खबरें न फैलाएं।
  • जानकारी के लिए प्रामाणित स्रोत या सरकारी हैल्पलाइन को चुनो, अफवाहों पर विश्वास न करें। 

पंजाब पुलिस ने ट्विटर अकाऊंट पर कोरोना वायरस को लेकर शेयर किया वीडियो 
पंजाब पुलिस ने ट्विटर अकाऊंट पर कोरोना वायरस को लेकर एक वीडियो शेयर की है, जिसमें पंजाब पुलिस के कई जवान कोरोना वायरस से बचाव के तरीके बता रहे हैं। पुलिस जवानों ने इस वीडियो में कोरोना से बचाव के लिए बड़े ही मजेदार तरीके को आजमाया है। इस वीडियो में पुलिस के जवान पंजाब में प्रचलित बोलियों को कोरोना वायरस से जोड़कर उन्हें शिक्षात्मक बनाते हुए भांगड़ा डाल रहे हैं। इसमें पुलिस जवानों द्वारा खांसने, हाथों को धोने व हाथ न मिलाने बल्कि उसके बजाय सत्श्री अकाल या नमस्ते करने की सलाह दी गई है। पंजाब पुलिस द्वारा अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल पर पोस्ट की गई इस वीडियो को यूजर्स द्वारा लगातार लाइक्स मिल रहे हैं।

Edited By

Sunita sarangal