आदमपुर एयरपोर्ट को लेकर भाजपा में भी छिड़ी आंतरिक क्रैडिट वार

punjabkesari.in Tuesday, May 08, 2018 - 09:51 AM (IST)

जालंधर (अमित): आदमपुर एयरपोर्ट को शुरू करवाने को लेकर अब भाजपा के बीच भी आंतरिक क्रैडिट वार छिड़ गई है। दोआबा क्षेत्र के लिए एक वरदान बनकर उभर रहे इस हवाई अड्डे को लेकर बड़े-बड़े दिग्गज आपस में इस बात को लेकर उलझे हुए हैं, कि इसे असल में बनवाया किसने है। इसी वजह से कुछ लोग इसका श्रेय खुद लेना चाह रहे हैं। सोशल मीडिया पर भाजपा के पूर्व प्रधान व लोकसभा सांसद अविनाश राय खन्ना के कुछ समर्थकों द्वारा इस मामले को सोशल मीडिया पर खूब उछाला जा रहा है कि आदमपुर एयरपोर्ट के लिए अविनाश राय खन्ना का जो योगदान है, उसको भुलाया नहीं जा सकता।
 

अविनाश राय खन्ना का जालंधर से रहा गहरा नाता 
कुछ समय पहले तक केवल कांग्रेस बनाम भाजपा के बीच चल रही इस वार ने अब एक नया रूप धारण कर लिया है जिसमें अविनाश राय खन्ना को नजरअंदाज किए जाने की बात कही जा रही है। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे मैसेज में कहा जा रहा है कि एयरपोर्ट को लेकर पहला कदम भाजपा के पूर्व प्रधान व लोकसभा सांसद अविनाश राय खन्ना का था, जिन्होंने 15 दिसम्बर 2005 को लोकसभा में एयरपोर्ट का मुद्दा तत्कालीन केंद्र सरकार के समक्ष उठाया था और मंत्रालय ने लिखित उत्तर दिया था कि कोई भी एयरलाइंस कंपनी उड़ान भर सकती है लेकिन किसी एयरलाइंस से उड्डयन मंत्रालय को आज तक आवेदन नहीं आया है। पूर्व सांसद अविनाश राय खन्ना जहां प्रदेश भाजपा के प्रधान रह चुके हैं वहीं उनका लोकसभा क्षेत्र होशियारपुर रहा है लेकिन जालंधर से उनका गहरा नाता रहा है। इसलिए 15 दिसम्बर 2005 में उन्होंने लोकसभा में इस मामले को उठाया था कि अगर वी.आई.पी. लोगों की फ्लाइट आदमपुर में उतर सकती है तो फिर एयरलाइंस की क्यों नहीं?

खन्ना के प्रयासों को भाजपा भूली
सवाल नंबर 3351 के जवाब में केंद्र सरकार की तरफ से कहा गया था कि पंजाब के आदमपुर एयरपोर्ट से किसी भी एयरलाइन ने फ्लाइट शुरू करने के लिए आवेदन नहीं किया है। पूर्व सांसद खन्ना का कहना है कि जब वह राज्य के प्रधान थे तो एक समारोह में भाग लेने के लिए लालकृष्ण अडवानी पंजाब आए थे। उनको मिलकर आग्रह किया गया था कि किसी तरह दबाव डालकर आदमपुर से घरेलू उड़ान शुरू करवाई जाए। खन्ना इस बात से उत्साहित हैं कि 2005 में उठाया उनका कदम रंग लाया है। सोशल मीडिया पर कहा जा रहा है कि खन्ना के प्रयासों को भाजपा भूल गई। दोआबा एयरपोर्ट वैल्फेयर एसोसिएशन द्वारा दिल्ली में रखी गई पार्टी में भी खन्ना नहीं आए, वहीं नई दिल्ली में केक काटकर जब एयरलाइन की शुरूआत की गई तो पूर्व सांसद खन्ना को नजरअंदाज किया गया।

खन्ना को नजरअंदाज करने से उनके गुट के नेता काफी निराश
खन्ना के निकटवर्ती नेताओं का कहना है कि आदमपुर एयरपोर्ट के लिए पहली आवाज तो खन्ना ने लगाई थी और लोकसभा में भी मामला जोरदार ढंग से उठाया लेकिन अब उनको किसी प्रकार से नजरअंदाज करना ठीक नहीं है।खन्ना वही भाजपा नेता हैं, जिन्होंने 2002 से लेकर 2007 तक पंजाब में कैप्टन सरकार के खिलाफ जमकर आवाज उठाई थी और शिअद के साथ बेहतर तालमेल बनाकर 2007 में राज्य में शिअद-भाजपा की सरकार बनवाने में कामयाब हो गए थे। पूर्व सांसद खन्ना को नजरअंदाज करने से उनके गुट के नेता काफी निराश हैं। उनका कहना है कि इतने कर्मठ नेता को अगर इस तरह से नजरअंदाज किया जा सकता है तो छोटे नेताओं व वर्करों का क्या होगा? 

राष्ट्रीय स्तर के नेता हैं, उस दिन कहीं व्यस्त होंगे : श्वेत मलिक
भाजपा प्रदेश प्रधान व सांसद श्वेत मलिक का कहना है कि अविनाश राय खन्ना एक राष्ट्रीय स्तर के नेता हैं। हो सकता है कि वह उस दिन वह कहीं व्यस्त हों। इस बारे में अधिक जानकारी केन्द्रीय मंत्री विजय सांपला ही दे सकते हैं, क्योंकि सारा समारोह उनका ही था। 

कांग्रेस ने कभी छोटे काम करके हाईलाइट होने की कोशिश नहीं की : पवन कुमार आदिया
विधानसभा हलका शामचौरासी के विधायक पवन कुमार आदिया ने कहा कि कांग्रेस ने अपने समस्त कार्यकाल में कभी भी छोटे काम करके हाईलाइट होने की कोशिश नहीं की जितना भाजपा कर रही है। यह केवल 2019 का इलैक्शन स्टंट मात्र है। भाजपा के अंदर ही घमासान छिड़ चुका है, इसको लेकर हर कोई अपना-अपना क्रैडिट लेना चाह रहा है जबकि जिन लोगों ने इसके लिए सही मायने में कुछ किया है, उन्हें तो समारोह में बुलाया ही नहीं गया और न ही वे वहां गए। 

Vatika