गोद लेकर गांव की राह भूले सांसद मान, ठीकरा फोड़ा केंद्र पर

punjabkesari.in Wednesday, Mar 27, 2019 - 08:31 AM (IST)

संगरूर(बेदी, हरजिन्दर): प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना तहत हर जिले के सांसद द्वारा एक गांव को गोद लिया गया था।  पंजाब के बहुत से जिलों में फंडों की कमी कारण यह योजना दम तोड़ गई। जिला संगरूर के आम आदमी पार्टी के सांसद भगवंत मान ने भी धूरी तहसील के गांव बेनड़ा को गोद लिया है। गोद लेने के बाद गांव के विकास की बहुत योजनाएं बनाई गईं। पर समय के साथ सिर्फ योजनाएं ही बनकर रह गईं। 

गांव को सांसद की तरफ से गोद लेने के बाद गांव वासियों में उम्मीद जगी कि गांव का विकास बड़े स्तर पर होगा परन्तु केंद्र सरकार द्वारा चलाई योजना तहत कोई स्पैशल फंड न आने के कारण गांववासियों की उम्मीदों पर पानी फिर गया।सांसद भगवंत मान द्वारा गोद लेने से पहले गांव जिन समस्याओं से पहले जूझ रहा था आज भी उन्हीं समस्याओं से जूझ रहा है। गांव के राजबाहे की खस्ता हालत, बिना रेलिंग वाला पुल हादसों के इन्तजार में है। श्मशानघाट की कमी, अनाज मंडी आदि सहित बहुत सारी मूलभूत सुविधाओं से जूझ रहे गांव वासियों ने कहा कि सांसद भगवंत मान को इस संबंधी गुहार लगाई थी परन्तु कुछ नहीं हुआ।

क्या मिला गोद लिए गांव को 
सांसद भगवंत मान ने गोद लिए गांव बेनड़ा को 14-15 लाख की अनुदान राशि दी जिससे उन्हें सरकारी सीनियर सैकेंडरी स्कूल, 2 बड़े क्लास रूम, स्कूल के सभी रूम में बच्चों के बैठने के लिए बैंच, स्कूल में पीने वाले शुद्ध पानी हेतु आर.ओ. व्यवस्था और वाटर कूलर व लाइब्रेरी के लिए फर्नीचर और पुस्तकों का प्रबंध किया। 

नहीं मिली सोलर लाइटें
गांव के स्टेडियम का काम भी बीच में लटका पड़ा है। स्टेडियम में चारदीवारी भी अधूरी पड़ी है और दर्शकों के बैठने के लिए स्टैप भी एक तरफ बने हैं। स्टेडियम में ट्रैक भी नहीं बनाया गया है। गांव की वाटर सप्लाई का कनैक्शन कभी भी पावर कॉम द्वारा काटा जा सकता है। क्योंकि लाखों रुपए का बिल वाटर सप्लाई विभाग की तरफ बकाया है। सांसद भगवंत मान ने जिले के अन्य गांवों को बड़े स्तर पर सोलर लाइटें बांटीं परन्तु उनके द्वारा गोद लिए इस गांव में अभी तक एक भी सोलर लाइट नहीं पहुंची है जिस कारण गांव अधेरे में है। 

गोद में ही रह गया गांव : सरपंच
सरपंच ने बताया सांसद की तरफ से गोद लिया गांव गोद में रह गया क्योंकि कोई फंड आदि नहीं आया और सिर्फ स्कूल को अनुदान मिला है। गांव गलियों, नालियां, सीवरेज आदि समस्याओं से जूझ रहा। पिछले कई सालों का वाटर सप्लाई विभाग का 87-88 लाख रुपए बिजली बिल बकाया बिल है जबकि गांव वासी पानी के कनैक्शन के बिल भर रहे हैं। पंचायत चुनाव के बाद विधायक धूरी ने गांव को 21 लाख की राशि गलियां, नालियां, स्टेडियम और धर्मशालाओं की साफ-सफाई और रंग-रोगन के लिए दी हैं, चुनाव के बाद काम शुरू किए जाएंगे।

केंद्र की योजना ही फेल: भगवंत 
सांसद भगवंत मान ने बताया कि केंद्र की आदर्श ग्राम योजना बिल्कुल फेल साबित हो रही है क्योंकि उन्होंने सांसद होने के नाते गांव बेनड़ा को गोद तो ले लिया परन्तु केंद्र सरकार द्वारा इसके विकास के लिए कोई स्पैशल फंड नहीं दिया गया। भाजपा के अपने एम.पीज ने खुद यह मुद्दा संसद में उठाया था परन्तु जवाब मिला कि अपने ही एम.पी. फंड से खर्च करो। योजना पर तंज कसते हुए कहा कि यदि इस तरह गांव गोद लेने था तो हलके के अन्य गांवों में क्या फर्क रहा। गांव बेनड़ा को उन्होंने अपने एम.पी. फंड से ही 15 लाख रुपए की अनुदान राशि दी है। 

swetha