आदर्श ग्राम योजना: सांसद शेर सिंह घुबाया के गोद लिए गांव ढंडी कदीम का सूरत-ए-हाल

punjabkesari.in Thursday, Mar 28, 2019 - 11:19 AM (IST)

जलालाबाद(निखंज): आदर्श ग्राम योजना के तहत फिरोजपुर लोकसभा सीट से सांसद शेर सिंह घुबाया ने भारत-पाक सीमा पर बसते गांव ढंडी कदीम को गोद लिया था। गांव को गोद लेते समय सांसद ने गांववासियों के साथ बातचीत में गांव की कायाकल्प करने का वायादा किया था। गांव का सूरत-ए-हाल जानने के लिए गांववासियों से जब बात की गई तो उन्होंने कहा कि गांव में आदर्श योजनाओं वाली कोई भी सुविधा नहीं है।

गंदे पानी की निकासी नहीं होने के कारण छप्पड़ का पानी ओवरफ्लो हो रहा है, जिसकी बदबू के कारण लोगों का जीना दूभर हो चुका है। गांव में लगा आर.ओ. सिस्टम पिछले 6 महीने से बंद पड़ा है और जन सुविधा के लिए खोला गया सेवा केंद्र भी बंद हो गया। अपने कामकाज करवाने के लिए 7 किलोमीटर का सफर तय करके जलालााबद शहर जाना पड़ता है। अब आप ही बताएं कि इन हालातों में कैसे आदर्श ग्राम कहा जाए। उल्लेखनीय है कि फिरोजपुर लोकसभा हलके का गांव ढंडी कदीम जलालाबाद विधानसभा हलके में पड़ता है और शिरोमणि अकाली दल के प्रधान व पंजाब के पूर्व उप मुख्यमंत्री सुखबीर सिंह बादल के हलका का अग्रणी गांव था। सुखबीर सिंह बादल ने इस गांव को दिल खोलकर ग्रांट दी।

गांव मे सीनियर सैकेंडरी स्कूल, आर.ओं सिस्टम, सेवा केंद्र, स्किल सैंटर के अलावा गांव की कंकरीट से तैयार गलियों-नालियों का निर्माण शिरोमणि अकाली दल की सरकार के समय हुआ था। गांववासियों के अनुसार 2014 में सांसद शेर सिंह घुबाया द्वारा कुछ एक लाख रुपए खर्च 2 आंगनबाड़ी सैंटर और एक स्किल सैंटर बनाया गया है। आज इस गांव के लोग मूलभूत सुविधाओं से वंचित हैं। सेहत सुविधाओं से वंचित गांव ढंडी कदीम में न तो बैंक है और न ही पीने के पानी का उचित प्रबंध है। नौजवानों के लिए खेल स्टेडियम का प्रबंध न होना भी बड़े सवाल पैदा करता है।

सरकार ने गांव के लिए कुछ नहीं करने दिया 
केंद्र सरकार द्वारा जो ग्रांट मिलती थी उसमें गोद लिए गांव के लिए कोई विशेष फंड नहीं मिलते थे। केंद्र सरकार से सारे जिले के लिए जिततनी ग्रांट मिलती थी उस अनुसार गांव के विकास पर ग्रांट लगाई जाती थी। तत्कालीन सरकार और जलालाबाद के विधायक व पंजाब के उप मुख्यमंत्री द्वारा मुझे इस गांव के लिए सही तरह काम ही नहीं करने दिया गया। इस कारण इस गांव के काम अधूरे रह गए हैं। - शेर सिंह घुबाया, सांसद फिरोजपुर


शेर सिंह घुबाया झूठ बोल रहे हैं। हमने तो अपनी ग्रांटों में से गांवों पर कराड़ों रुपए खर्च करके नुहार बदली है, यदि हमारी दोबारा सरकार आती है तो रहते काम भी पूरे कर देने थे। - सतिंदरजीत सिंह मंटा, निजी सचिव सुखबीर सिंह बादल

Vatika