प्रशासन हर आम आदमी तक पहुंचाएगी नागरिक सहूलियतें

punjabkesari.in Wednesday, Apr 06, 2022 - 05:17 PM (IST)

अमृतसर (गुरिन्दर सागर): मुख्यमंत्री पंजाब भगवंत सिंह मान के दिशा-निर्देशों के अंतर्गत प्रशासन आम आदमी को नागरिक सहूलियतें उनके घर के द्वार तक ही मुहैया करवाएंगे और गांवों के पंचायत घरों में लोग दरबार लगाकर लोगों की मुश्किलों का मौके पर ही निपटारा किया जाए। इन शब्दों का दिखावा हरप्रीत सिंह सूदन डिप्टी कमिश्नर अमृतसर ने प्रेस पत्रकारों के साथ अपनी पहली मीटिंग करने उपरांत किया। श्री सूदन ने कहा कि सरकार का मुख्य लक्ष्य आम लोगों की मुश्किलों को दूर करना है और लोगों की मुश्किलों दूर करने के लिए सुविधा केन्द्रों का नरीक्षण करके इनके मूलभूत ढांचो में बदलाव किया जाएगा। 

यह भी पढ़ेंः Punjab : पढ़ें शाम 5 बजे तक की 10 मुख्य खबरें

उन्होंने कहा कि सुविधा केन्द्रों को नाम में ही नहीं बल्कि काम में सुविधा बनाया जाएगा और लोगों को मिलने वाली सहूलियतों को समयबद्ध करना यकीनी बनाया जाएगा। डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि मुख्यमंत्री पंजाब के सख्त निर्देश हैं कि नशे को रोकने के लिए सख्त कार्यवाही आरंभी जाए और जो लोग नशे से पीड़ित हैं का फिर पुनर्वास केन्द्रों में इलाज किया जाए। उन्होंने कहा कि इस काम के लिए जिला प्रशासन और सेहत विभाग की तरफ से सभी कलीनिकों का निरीक्षण करने उपरांत इनकी कमियों को पहल के आधार पर दूर किया जाएगा। उन्होंने कहा कि वह पूरी ईमानदारी और तनदेही के साथ गुरु की नगरी में लोगों की सेवा करेंगे।

यह भी पढ़ेंः कांग्रेसी वार्ड प्रधान हत्या मामले में पुलिस ने लिया एक्शन, एक और आरोपी गिरफ्तार

सूदन ने गुरु की नगरी निवासियों से अपील करते कहा कि वह अपनी, दुकानों के बाहर नाजायज कब्जे न करें क्योंकि इससे राहगीरों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है और यातायात भी प्रभावित होता है। उन्होंने कहा कि हरेक व्यक्ति की जिम्मेदारी बनती है कि वह प्रशासन को अपना पूरा सहयोग दें जिससे शहर के विकास कामों में तेजी लाई जा सके। श्री सूदन ने कहा कि यदि लोगों को प्रशासन सम्बन्धित कोई भी शिकायत है तो वह घर बैठे ही ग्रीवेंस रिड्रेसल पोर्टल पर ऑनलाइन शिकायत दर्ज कर सकते हैं। श्री सूदन ने कहा कि वह रोजमर्रा की तरह सुबह 11 बजे से दोपहर 1:30 बजे तक आम लोगों को मिलेंगे और उनकी मुश्किलों को सुनेंगे।

यह भी पढ़ेंः ट्रैफिक विभाग ने बुलेट मोटरसाइकिल सवारों पर कसा शिकंजा,  दिए यह निर्देश

प्रेस पत्रकारों के सवाल के जवाब में सूदन ने कहा कि शिक्षा माफिया को रोकने के लिए भी मुख्यमंत्री पंजाब की तरफ से निर्देश जारी किए गए हैं और जो भी स्कूल सरकार की हिदायतें की पालना नहीं करेंगे उनके खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाएगी। सूदन ने पत्रकारों के साथ बातचीत करते कहा कि प्राईवेट स्कूलों की अधिक फीसों के लिए भी कुछ हद तक हम भी जिम्मेदार हैं। उन्होंने कहा कि आज के स्मार्ट सरकारी स्कूल प्राईवेट स्कूलों की अपेक्षा कहीं अधिक गुणवत्ता भरपूर शिक्षा प्रदान कर रहे हैं और हमें चाहिए कि वह अपने बच्चों को सरकारी सकूला में शिक्षा ग्रहण करने की प्राथमिकता दें। उन्होंने कहा कि सरकारी स्कूलों के अध्यापक प्राईवेट स्कूलों के अध्यापकों से उच्च योग्यता प्राप्त होते हैं और प्रतियोगी परीक्षाएं पास करके ही अध्यापक बनते हैं। डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि वह जल्द ही दूसरे विभागों के आधिकारियों के साथ मीटिंग करके शहर में चल रहे विकास कामों का जायजा लेंगे और विकास कामों में तेजी लेकर आएंगे। डिप्टी कमिश्नर ने सख्त शब्दों में कहा कि किसी भी विभाग में भ्रष्टाचार को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Recommended News

Related News