लोगों की सेहत से हो रहा खिलवाड़, बैसाखी पर धड़ल्ले से तैयार हो रही मिलावटी मिठाई

punjabkesari.in Friday, Apr 12, 2024 - 02:23 PM (IST)

गुरदासपुर : आज की युवा पीढ़ी जहां फैशन के तौर पर बाहर का खाना ज्यादा पसंद करते है, वहीं मुनाफे की अंधी दौड़ और नई तकनीकों ने मिलावट के ऐसे रास्ते खोज लिए हैं, जिन्हें रोकना आम बात नहीं रह गई है। आज के समय में हर चीज में मिलावट बढ़ती जा रही है। दूध, घी, दही, मसाले, मिठाइयां आदि सभी इस भयानक बीमारी का शिकार हो रहे हैं लेकिन आम लोग सब कुछ जानते हुए भी इसे खरीदने को मजबूर हैं।

यह भी पढ़ें :  Breaking: अकाली दल को बड़ा झटका, पूर्व नेता AAP में हो सकता है शामिल

वहीं अगर बैसाखी के त्योहार की बात करें तो इस सीमावर्ती क्षेत्र समेत अन्य सभी इलाकों में बैसाखी का त्योहार बड़े ही जोर-शोर से मनाया जाता है, लेकिन वहीं खोया को मिठाइयों का मुख्य स्रोत माना जाता है। लगभग 85 प्रतिशत मिठाइयां खोये से तैयार की जाती हैं और खोये में भारी मिलावट होती है। हर साल त्योहारी सीजन में स्वास्थ्य विभाग की टीमें हजारों क्विंटल मिलावटी खोया पकड़ती हैं, लेकिन इसके बावजूद कई मिलावटखोर टीमों की पकड़ से बच जाते हैं।

सीमावर्ती क्षेत्र के अंदर नजर डालें तो कुछ दुकानदारों को छोड़कर अधिकांश दुकानदार आम लोगों के स्वास्थ्य के साथ खुलेआम खिलवाड़ कर रहे हैं, लेकिन दूसरी ओर स्वास्थ्य विभाग की टीमें सैंपल भरकर ही मिलावटखोरी को रोकने के बड़े-बड़े दावे करती हैं। जिनमें से अधिकांश केवल कागजों तक ही सीमित हैं, जिसके कारण इस क्षेत्र में नकली दूध, घी, मिठाई सहित कई आवश्यक वस्तुएं तैयार की जा रही हैं और आम लोगों को बेची जा रही हैं।

इस संबंध में क्षेत्र के सामाजिक कार्यकर्ताओं और प्रबुद्ध लोगों ने अपना नाम गोपनीय रखते हुए कहा कि सरकार को भोजन और सुरक्षा को लेकर कड़े इंतजाम करने चाहिए और आजकल बड़े शहरों के बजाय छोटे शहरों में अधिक मिलावटी सामान तैयार किया जा रहा है फिर से बड़े शहरों में छोटे दुकानदारों को सप्लाई कर दी जाती है, जिससे लोगों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है। उन्होंने प्रशासन से मांग की कि समय-समय पर इन मिलावटी सामान के सैंपल लिए जाएं और इस कारोबार में शामिल लोगों को सख्ती से गिरफ्तार किया जाए ताकि मिलावट के इस गोरखधंधे को रोका जा सके।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

News Editor

Kamini