अगर इस ट्रेन से दिल्ली का सफर करना चाहते हैं तो करवानी पड़ेगी एडवांस टिकट बुक

punjabkesari.in Thursday, Oct 03, 2019 - 08:06 PM (IST)

रूपनगर(कैलाश): यदि आप जनशताब्दी रेलगाड़ी से रूपनगर से दिल्ली का सफर करना चाहते हैं तो आपके पास एडवांस टिकट बुक नहीं है तो आप यह सफर नहीं कर सकते। क्योंकि आपको रूपनगर रेलवे स्टेशन पर इसके लिए टिकट नहीं मिलेगी। इस संबंधी जानकारी देते हुए एक महिला कामिनी चोपड़ा ने बताया कि वह गत दिवस अपने एक रिश्तेदार को रूपनगर रेलवे स्टेशन पर जन शताब्दी रेलगाड़ी जो गत रात्रि लगभग 6.20 पर दिल्ली के चलती है, के लिए छोडऩे आई थी। लेकिन उन्हें उस वक्त हैरानी हुई जब उन्हें स्टेशन से उक्त सफर के लिए टिकट जारी नहीं किया गया और कहा गया कि इसके लिए सिर्फ एडवांस बुकिंग ही की जा सकती है। जिससे महिला को भारी परेशानी व निराशा का सामना करना पड़ा। 

महिला के अनुसार उस समय भी इंटरनेट पर लगभग 400 सीटें खाली दिखाई पड़ रही थी। लेकिन नेट पर उसकी बुकिंग रात्रि 12 बजे बंद हो जाती है। जिसके बाद महिला ने अपने रिश्तेदार के साथ बस अड्डे पहुंची और उन्हें बस द्वारा दिल्ली के लिए रवाना किया। मैडम चोपड़ा ने बताया कि शहर के अधिकतर लोगों के पास घर पर आनलाइन सुविधा टिकट बुकिंग के लिए नहीं होती। इस कारण उन्हें एजैंटों के पास धक्के खाने पड़ते हैं जो कि उनकी जेब प भारी पड़ता है।

एडवांस बुकिंग हो जाती है सायं 4 बजे बंद
सूत्रों के अनुसार रेलवे स्टेशन रूपनगर पर बुकिंग का समय प्रात: 8 बजे से लेकर सायं 4 बजे तक निर्धारित है। जिसके बाद एडवांस बुकिंग बंद हो जाती है। उक्त कारणों के चलते सरकारी कार्यालयों में तथा फैक्ट्रीयों में काम करने वाले प्रवासी वर्ग वाले लोग छुट्टी होने के बाद टिकट बुकिंग नहीं करवा सकते। उन्हें टिकट बुकिंग करवाने के लिए स्पैशल छुट्टी भी लेनी पड़ती है। यहां तक पड़ोसी राज्य हिमाचल प्रदेश से भी लोग टिकट बुकिंग के लिए यहां पहुंचते हैं। लोगों का कहना है कि एडवांस बुकिंग के लिए समय को और बढ़ाया जाए।

क्या कहते हैं रेलवे स्टेशन रूपनगर के सुपरिंटेंडेंट
जन शताब्दी रेलगाड़ी के लिए करंट टिकट न मिलने संबंधी जब स्टेशन सुपरिंटेंडेंट तेजेन्द्रपाल से बात की गई तो उन्होंने बताया कि रेलवे विभाग के नियमों के अनुसार ही टिकट बुकिंग को लेकर कार्रवाई अमल में लाई जाती है। उन्होंने कहा कि जन शताब्दी के लिए स्टेशन से करंट टिकट मौके पर जारी नहीं की जाती। जिसके लिए स्टेशन पर 4 बजे तक तथा ऑनलाइन मध्य रात्रि तक बुकिंग घर बैठे की जा सकती है।
 

Vaneet