अटारी बॉर्डर पर 33 किलो सोने सहित अफगानी नागरिक गिरफ्तार

punjabkesari.in Friday, Mar 01, 2019 - 12:15 PM (IST)

अमृतसर(नीरज): आई.सी.पी. अटारी बॉर्डर पर अफगानिस्तान से आने वाली सेब की पेटियों में कस्टम विभाग की तरफ से 33 किलो सोना पकड़े जाने के मामले में विभाग ने एक अफगानी नागरिक को गिरफ्तार किया है। यह अफगानी नागरिक सोने की तस्करी का मास्टर माइंड माना जा रहा है।

जानकारी के अनुसार पकड़े गए अफगानी नागरिक का नाम आदिल सइद गुलाम है। इसको गिरफ्तार करने के बाद विभाग सोने की तस्करी के अगले नैटवर्क को ट्रेस करने में जुट गया है। इससे पहले विभाग ने आई.सी.पी. अटारी से अफगानी सेब का आयात करने वाले व्यापारी राम निवास मुहर को अढ़ाई महीने के बाद जांच में शामिल किया था क्योंकि राम निवास को हाईकोर्ट की तरफ से जमानत मिल गई थी और अदालत ने आदेश भी दिए थे कि 25 फरवरी तक कस्टम विभाग की जांच में शामिल हो। इस मामले में राम निवास से 2 बार पूछताछ हो चुकी है जिसमें उसने अपने ऊपर लगे सोने की तस्करी के आरोपों को सिरे से खारिज कर दिया है और खुद को बेकसूर बताया है। जानकारी के अनुसार अफगानी नागरिक दिल्ली में रह रहा था। इस मामले की जांच कर रही कस्टम एंटी स्मगङ्क्षलग की दिल्ली टीम को उसकी भनक लग गई और उसे शिकंजे में ले लिया गया। हालांकि इस मामले में अभी कुछ और तस्करों की तलाश की जा रही है।

सोने की तस्करी की बात करें तो यह पहला मामला है जिसमें कस्टम विभाग की टीम इतनी बड़ी सोने की खेप के किसी आरोपी को गिरफ्तार कर पाई है। आमतौर पर एस.जी.आर.डी. एयरपोर्ट व अन्य एयरपोर्ट्स पर पकड़े गए सोने के मामले में सिर्फ सोना लेकर आ रहे कुरियर पकड़े जाते हैं और किंग पिन बचता रहा है। आदिल को कस्टम विभाग ने अदालत में पेश कर जेल भेज दिया है।

आई.सी.पी. पर सोना पकड़े जाने के बाद भाग गया था अफगानिस्तान
अफगानी नागरिक आदिल को जब पता चला कि आई.सी.पी. अटारी बॉर्डर पर सोने की खेप पकड़ी जा चुकी है तो वह अफगानिस्तान भाग गया था। दिल्ली में आदिल एक किराए के मकान में रहता था लेकिन कस्टम विभाग की टीम इस पर पूरी नजर रखे हुए थी जैसे ही विभाग को सूचना मिली की आदिल वापस आ गया है तो उसका ट्रैप लगा लिया गया।

हवाला के जरिए होता था सोने का भुगतान
सोने की तस्करी के मामले में फिर से यही सामने आया है कि अफगानिस्तान से इतनी बड़ी सोने की खेप का भुगतान हवाला राशि के जरिए किया जाता था। इस मामले में विभाग को अफगानिस्तान के 2 और नागरिकों की तलाश है जिनको जल्द काबू कर लिया जाएगा।

Anjna