अफगानिस्तान ने ट्रांसपेरेंट पेटियों में भेजना शुरू किया सेब, अटारी बार्डर पर पहुंचे 4 ट्रक

punjabkesari.in Tuesday, Feb 04, 2020 - 09:37 AM (IST)

अमृतसर(नीरज): आई.सी.पी. (इंटैग्रेटेड चैक पोस्ट) अटारी बार्डर पर पाकिस्तान के रास्ते भारत आने वाले सेब को अफगानिस्तान के व्यापारियों ने ट्रांसपेरेंट पेटियों में भेजना शुरू कर दिया है। इस कार्रवाई का उद्देश्य सोना तस्करों के इरादों को विफल करना है। इससे पहले गत्ते की पेटियों में सेब का आयात किया जाता था। 
6 दिसम्बर 2018 के दिन अफगानिस्तान से आए सेब की पेटियों में से कस्टम विभाग की टीम ने 33 किलो सोने की खेप को जब्त किया था जो देश के जमीनी रास्ते में किसी लैंड पोर्ट पर पकड़ी गई सोने की सबसे बड़ी खेप थी। 

इस केस के बाद भारतीय व्यापारियों ने अफगानी सेब का आयात बंद कर दिया था लेकिन पिछले एक सप्ताह से अफगानी सेब की आमद फिर से शुरू हो गई है। सोमवार को भीcआई.सी.पी. अटारी बार्डर पर सेब के 4 ट्रक आए हैं। इस मामले में भारतीय व्यापारियों ने अफगानी व्यापारियों को आग्रह किया था कि वह सेब की पैकिंग इस प्रकार से करें जिससे चैकिंग के दौरान कम से कम नुक्सान हो और कस्टम विभाग को भी चैकिंग करने में ज्यादा परेशानी का सामना ना करना पड़े। भारतीय व्यापारियों के आग्रह के बाद अफगानिस्तान ने प्लासटिक की ट्रांसपैरेंट पेटियों में सेब भेजना शुरू कर दिया है। इससे पहले अफगानिस्तान से आए प्याज के 2 हजार से ज्यादा ट्रकों में भी अफगानी व्यापारियों ने भारत को भेजने वाला प्याज ट्रांसपेरेंट प्लास्टिक थैलियों में भेजा था ताकि कम से कम समय में आयातित प्याज की चैकिंग की जा सके।

कस्टम विभाग की रहेगी पैनी नजर 
पहले अफगानी सेब की पेटियों से 33 किलो सोना व उसके बाद पाकिस्तान से आयातित नमक की खेप से 532 किलो हैरोइन जब्त करने के बाद कस्टम विभाग पूरी तरह से अलर्ट है और अफगानिस्तान से आने वाले सेब पर पैनी नजर रखे हुए है। सेब की पेटियों की रैमेजिंग का काम पूरी सख्ती के साथ किया जा रहा है हालांकि अभी तक आई.सी.पी. पर ट्रक स्कैनर शुरू नहीं हो सका है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

swetha

Recommended News

Related News