कोरोना महामारी की मुश्किल घड़ी दौरान 3 महीने बाद पंजाब के लिए आई राहत की खबर

punjabkesari.in Monday, May 17, 2021 - 01:06 PM (IST)

चंडीगढ़: कोरोना जैसी भयानक महामारी ने राज्य भर में पिछले कुछ समय से हड़कंप मचाया  हुआ है। हालांकि इस दौरान पंजाबवासियों के लिए कुछ राहत की ख़बर सामने आई है। राज्य में 3महीनों में पहली बार कोरोना मामलों में कई वगिरावट देखने को मिली है। गत 12 मई को कोरोना के सक्रिय मामलों की संख्या 80,000 तक पहुंच गई थी, जो कि अब तक सबसे ज़्यादा थी। इस दौरान इन मामलों में गिरावट आई और रविवार को कोरोना के सक्रिय मामले कम होकर 75,478 हो गए।

जनवरी महीने दौरान भी कोरोना के मामले कम सामने आए थे लेकिन फरवरी में कोरोना की दूसरी लहर शुरू होते ही लगातार 3 महीनों में यह केस बढ़ते गए। इनमें से सबसे ज़्यादा 12,832 सक्रिय केस लुधियाना जिले में सामने आए हैं, जबकि मोहाली में यह केस 10,110, बठिंडा में 7,262, जालंधर में 5,474 और अमृतसर में 5,448 दर्ज किए गए। माहिरों का कहना है कि कोरोना मामलों में गिरावट राज्य में लागू किए गए मिनी लॉकडाऊन के चलते दर्ज की गई है, हालांकि आने वाले कुछ दिन ख़तरा अभी टला नहीं है।

यदि ऐसा ही रहा तो रोजाना कोरोना मामलों की संख्या भी घटनी शुरू हो जाएगी। इस दौरान राज्य के लिए सबसे बड़ी चिंता गांवों को लेकर है, जहां कोरोना मामलों में लगातार वृद्धि हो रही है। गांवों के लोग न तो टीकाकरण के लिए जा रहे हैं और न ही टेस्टिंग करवा रहे हैं। राज्य के आंकड़ों के मुताबिक शहरी इलाकों की अपेक्षा गांवों में मौत दर और ज्यादा है। कोरोना की दूसरी लहर दौरान 11,000 से अधिक मौतें हुई हैं, जिनमें से 58 प्रतिशत मौतें ग्रामीण इलाकों में हुई हैं।
 

Content Writer

Vatika