असमंजस बरकरार: आखिर आदमपुर-दिल्ली के बीच कब भरेगी स्पाइसजेट की उड़ान

punjabkesari.in Sunday, Aug 09, 2020 - 06:04 PM (IST)

होशियारपुर (अमरेन्द्र मिश्रा): पिछले 5 महीनों से बंद पड़ी आदमपुर-दिल्ली के बीच उड़ान भरने वाली स्पाइसजेट विमान की उड़ान पर अभी भी असमंजस बरकरार है। पहले अन्य राज्यों के लोगों के पंजाब आगमन पर उन्हें क्वारंटाइन किए जाने का नियम आदमपुर सिविल एयरपोर्ट के लिए बड़ा झटका साबित हो रहा था? यही कारण था कि यात्री इस उड़ान में कोई खास दिलचस्पी नहीं दिखा रहे थे। यात्रियों की कमी के कारण घोषणा के बावजूद अब तक आदमपुर-जयपुर सेक्टर की फ्लाइट शुरू ही नहीं हो पाई है। आदमपुर-दिल्ली सेक्टर की फ्लाइट भी लगभग 5 माह से बंद है। लगभग पांच महीने बीत जाने के बाद भी आदमपुर-दिल्ली फ्लाइट दोबारा शुरू होने की निकट भविष्य में कोई संभावना नजर नहीं आ रही है। 

मार्च महीने के बाद मात्र 2 बार ही भरी है उड़ान
गौरतलब है कि कोरोना संक्रमण के संकट के बीच मार्च के बाद मात्र 2 बार ही आदमपुर-दिल्ली के बीच फ्लाइट संचालित की जा सकी है। उसके बाद यात्रियों की भारी किल्लत के कारण इसे अनिश्चितकाल के लिए बंद कर दिया गया है। कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए लगाए गए लॉकडाउन/कर्फ्यू के कारण आदमपुर-जयपुर सेक्टर की फ्लाइट भी शुरू नहीं हो सकी है। 29 मार्च से फ्लाइट के लिए यात्रियों की बुकिंग शुरू कर दी गई थी लेकिन बाद में इसे लेकर स्थिति स्पष्ट नहीं की गई।

फ्लाइट अनिश्चितकाल के लिए फिलहाल रद्द 
पहले तो एयरलाइन की तरफ से 30 जून तक आदमपुर दिल्ली सेक्टर की फ्लाइट बंद कर दिए जाने की घोषणा की गई थी, लेकिन उसके बाद अब फ्लाइट अनिश्चितकाल समय के लिए रद्द है। साथ ही, फ्लाइट शुरू होने से संबंध में फिलहाल किसी के पास कोई सूचना नहीं है। स्पाइसजेट एयरलाइन की तरफ से आदमपुर-दिल्ली सेक्टर में 78 सीटों की क्षमता वाले विमान का संचालन किया जाता है, लेकिन उसे इतने यात्री भी नहीं मिल पा रहे हैं। मई में महज 2 बार ही आदमपुर-दिल्ली सेक्टर की फ्लाइट संचालित की जा सकी थी। उसमें एक दिन 18 और दूसरे दिन लगभग 35 यात्रियों ने सफर किया था।

कोरोना के कारण दिल्ली जाने और जालंधर आने से कतरा रहे लोग
एयरपोर्ट अधिकारियों के मुताबिक लोग आदमपुर दिल्ली सेक्टर की फ्लाइट में यात्रा करने को तो तैयार हैं लेकिन दिल्ली में संक्रमण के भारी भरकम आंकड़ों को देखते हुए क्वारंटाइन किए जाने की संभावना के मद्देनजर हवाई यात्रा से बच रहे हैं। अब तो पंजाब में भी संक्रमण के मामले बढ़ते जा रहे हैं। ऐसे में दिल्ली से भी लोग आदमपुर आने के लिए कतरा रहे हैं।

उड़ान भरने की डेटलाइन को लेकर कोई पक्की सूचना नहीं
आदमपुर सिविल एयरपोर्ट के स्पाइसजेट और एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एएआई) अधिकारियों के पास आदमपुर-दिल्ली सेक्टर फ्लाइट के दोबारा संचालित होने को लेकर फिलहाल कोई पक्की सूचना नहीं है। इस बात की संभावना व्यक्त की जा रही थी कि स्वतंत्रता दिवस के मौके पर 15 अगस्त से फ्लाइट दोबारा संचालित हो सकती है। हालांकि अभी टिकटों की ऑनलाइन बुकिंग भी शुरू नहीं हो सकी है। वर्तमान में भी फ्लाइट दोबारा शुरू करने को लेकर असमंजस नजर आ रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Mohit

Recommended News

Related News