मोहाली के बाद अब होशियारपुर में कोरोना वायरस का मिला संदिग्ध मरीज

punjabkesari.in Wednesday, Jan 29, 2020 - 07:17 PM (IST)

होशियारपुर(घुम्मन,अमरीका):चीन से शुरू हुए कोरोना वायरस ने मोहाली के बाद होशियारपुर में भी दस्तक दे दी है। यहां एक महिला में कोरोना वायरस के लक्षण पाए गए हैं। सिविल सर्जन जसबीर सिंह ने बताया कि एक महिला कनाडा गई थी, जो कि इंडिया आ रही थी और उसकी फ्लाइट ने सात घंटे कनाडा में स्टे किया था। उसके बाद वह जब भारत पहुंची तो उसका स्वास्थ्य खराब होने के कारण उसे सिविल अस्पताल होशियारपुर लाया गया। उन्होंने बताया कि पोल्यूशन को इस्तेमाल करते हुए उस महिला के कोरोना वायरस संबंधी सभी टैस्ट किए गए हैं, जो इस समय लैब में भेज दिए गए हैं। सिविल अस्पताल द्वारा कोई भी लापरवाही न करते हुए महिला को स्पैशल ट्रीटमेंट देकर रखा गया है।

जिक्रयोग्य है कि नेशनल हैल्थ मिशन के मैनेजिंग डायरेक्टर कुमार राहुल और स्टेट नोडल अधिकारी डा. गगनदीप सिंह ग्रोवर ने गत दिन वीडियो कांफ्रेंसिंग कर इस संबंधी दिशा-निर्देश जारी किए हैं और पूरी सावधानी बरतने को कहा है। जिक्रयोग्य है कि चीन में फैले कोरोना वायरस के कारण 100 से अधिक लोगों की मौत होने और हजारों लोगों के पीड़ित होने से यहां के लोगों में भी दहशत का माहौल है। इस संबंधी जब सिविल सर्जन डा. जसबीर सिंह से संपर्क किया गया तो उन्होंने बताया कि हाल ही में चीन की यात्रा से लौटे मुसाफिरों पर कड़ी नजर रखी जाएगी। स्वास्थ्य विभाग द्वारा निर्देश दिए गए हैं कि चीन से लौटे यात्री सिविल अस्पताल होशियारपुर में संपर्क करें। यहां उनका नेजो फरैजियल सवैब लेकर इसका सैंपल नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी छाने भेजा जाएगा।

सिविल सर्जन ने आगे बताया कि सिविल अस्पताल के एमरजैंसी वार्ड में स्पैशल आइसोलेशन वार्ड स्थापित कर दिया गया है, जिसके लिए मैडीकल स्पैशलिस्ट डा. सरबजीत सिंह को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। क्या हो सकते हैं लच्छण कोरोना वायरस पीड़ित व्यक्ति को तेज बुखार, जुकाम, गले में खारिश, सांस लेने में मुश्किल और सिर में दर्द की शिकायत हो सकती है। सावधानियां जेकर ऐसे लक्षण हों तो हाथों को साबुन के साथ रोजाना धोना चाहिए। खांसी और छींकूं आने समय मुंह और नाक पर रुमाल रखें। पूरे शरीर की सफाई का विशेष ध्यान रखा जाए और घर से बाहर खाने-पीने से परहेज किया जाए।

Vaneet