5वें लोकडाऊन के ऐलान के बाद 6 को घल्लूघारा दिवस मर्यादा से मनाया जाएगा : लौंगोवाल

punjabkesari.in Saturday, May 30, 2020 - 12:48 PM (IST)

अमृतसर (दीपक): 6 जून 1984 को श्री हरिमन्दिर साहिब में घल्लूघारा, जो किया गया था, उसे हमेशा की तरह श्री अकाल तख्त साहिब पर शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के इंतज़ामों के नीचे शहीदों को श्रद्धांजलि दी जाती है।

इस बार कोरोना वायरस के कारण सरकार की तरफ से लोकडाऊन जो 31 मई तक लगाया गया है, उसकी जानकारी देते हुए शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के प्रधान भाई गोबिंद सिंह लौंगोवाल ने बताया कि 5वें लोकडाऊन के बारे में जो हिदायतें सरकार की तरफ से आएंगी, उसे देखते हुए 6 जून को श्री हरिमन्दिर साहिब में श्री अकाल तख्त साहिब की मर्यादा के मुताबिक जून 1984 के शहीदों को श्रद्धांजलि दी जाएगी। उन्होंने इस बारे में बताया कि हर साल की तरह जिस तरह के प्रोग्राम 6 जून को मनाए जाते थे, उस मर्यादा के अंतर्गत ही इस बार भी 6 जून को प्रोग्राम किए जाएंगे, परन्तु यह कभी भी नहीं हो सकता कि घल्लूघारा दिवस को मनाने के लिए सरकार कोई रोक लगाए। इस दिन शहीदों को श्रद्धांजलि देना हमारा फर्ज बनता है, परन्तु फिर भी पांचवे लाकडाऊन की हिदायतों का पालन किया जाएगा। उन्होंने स्पष्ट किया कि 6 जून को पंथ विरोधी ताकतों को हुल्लड़बाज़ी करने की इजाज़त नहीं दी जाएगी।

इसके बारे में स्पैशल टॉस्क फोर्स का प्रबंध विशेष तौर पर किया जाएगा। इस दिन लोकडाऊन को देखते हुए लोग अपने घरों में या इलाकों के गुरुद्वारों में कम गनती में इकट्ठे होकर शहीदों को श्रद्धांजलि दे सकते हैं। शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के प्रवक्ता ने बताया कि खुफिया पुलिस की कुछ टीमों ने 6 जून से पहले श्री हरिमन्दिर साहिब के आस-पास की इमारतों की जांच की और शिरोमणी गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के मुलाजिमों के आई कार्ड भी चैक किए और उनकी जांच करने के बाद ही अन्दर जाने दिया गया। पुलिस कमिश्नर डा. सुखचैन सिंह गिल ने टैलीफोन पर जानकारी देते हुए बताया कि सरकार की हिदायतों के मुताबिक जो भी आदेश घल्लूघारा दिवस के प्रबंधों के लिए आएंगे, उसे 5वें लोकडाऊन के आदेशों के मुताबिक और संगत के सहयोग से लागू किया जाएगा।

Vatika