लोगों को सेवाएं मुहैया कराने के मंतव्य से सरकार ने शुरू किया प्रोग्राम ’सरकार तुहाडे द्वार’

punjabkesari.in Wednesday, May 17, 2023 - 05:28 PM (IST)

जालंधर : जालंधर में आयोजित कार्यक्रम 'सरकार आपके द्वार'  में लोगों को संबोधित करते सी.एम. मान ने सरकार के अगले प्लान बारे बताया। सी.एम. मान ने कहा कि सरकार कैसे लोगों के बीच जाकर काम करेगी। वहीं इस बात पर भी गारंटी दी है कि लोगों अपने काम करवाने के लिए चंडीगढ़ नही आने पड़ेगा, बल्कि चंडीगढ़ लोगों के द्वार  पहुंचेगा। सरकार वायदों से बढ़कर काम करेगी। सरकार के पास पैसों की कमी नहीं होती। सी.एम. मान ने कहा कि जालंधर के लोगों ने हमारा हौसला बढ़ाया है। 

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने बुधवार को कहा कि राज्य सरकार पंजाब में पारदर्शी, प्रभावशाली और जवाबदेह प्रशासन मुहैया करने के लिए वचनबद्ध है। ‘सरकार तुहाडे द्वार’ नाम के सरकार के मुख्य प्रोग्राम के दौरान इक्ट्ठ को संबोधन करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि चाहे राज्य सरकार के पास जादू की कोई छड़ी नहीं है परन्तु फिर भी वह राज्य की पुरातन शान बहाल करने के लिए ठोस प्रयास कर रही हैं। उन्होंने उम्मीद ज़ाहिर की कि वह दिन दूर नहीं, जब राज्य सरकार के अथक यत्नों स्वरूप पंजाब देश का अग्रणी राज्य बन कर उभरेगा। भगवंत मान ने कहा कि उन्होंने आने वाली पीढ़ियों के लिए रंगला पंजाब बनाने के लिए पहले ही व्यापक योजना बनाई हुई है। 

मुख्यमंत्री ने व्यंग्य कसते हुये कहा कि उनसे पहले नेता अपने कार्यकाल के दौरान कभी भी अपने आलीशान महलों से बाहर नहीं आए परन्तु वह अमन, तरक्की और खुशहाली के नये युग की शुरुआत करने के लिए राज्य के हर कोने-कोने में जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस गति को आने वाले दिनों में भी जारी रखा जायेगा जिससे राज्य के विकास को और बढ़ावा मिले। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह राज्य की तरक्की और यहाँ के लोगों की खुशहाली के लिए उनकी सरकार का यह प्रमुख प्रोग्राम है। उन्होंने कहा कि इस प्रोग्राम की देश भर में कोई मिसाल नहीं है क्योंकि कोई भी और राज्य सरकार लोगों की समस्याओं को उनके दरवाज़े पर हल करने के लिए इतना समय देने की कोशिश नहीं करती। भगवंत मान ने कहा कि यह प्रोग्राम एक तरफ़ जन समस्याओं का जल्द हल करेगा, दूसरी तरफ़ सरकारी अधिकारियों/कर्मचारियों की कारगुज़ारी को परखने में भी मददगार होगा। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि यह जन हितैषी पहलकदमी यह यकीनी बनाती है कि अधिकारी ख़ास कर डिप्टी कमिश्नर और अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर अधिक से अधिक अपने फील्ड दौरे ख़ास कर गाँवों में करें और गाँवों में जाकर लोगों के साथ बातचीत करें। उन्होंने कहा कि यह समय की ज़रूरत है कि लोगों को उनके रोज़ाना के काम आसानी के साथ करवाने के साथ-साथ उनके लिए बढ़िया प्रशासन यकीनी बनाया जाये।


मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने राज्य में 29 हज़ार से अधिक नौजवानों को नौकरियाँ दीं हैं और नौजवानों को नौकरियाँ देने के बड़े कार्य को चरणबद्ध ढंग से पूरा किया जा रहा है। भगवंत मान ने उम्मीद जतायी कि नौजवानों की भलाई और राज्य के सर्वांगीण विकास के लिए यह गति आने वाले दिनों में भी जारी रहेगी। जालंधर लोक सभा सीट पर आम आदमी पार्टी (आप) की जीत के लिए लोगों को बधाई देते हुये मुख्यमंत्री ने कहा कि यह राज्य सरकार की जन हितैषी नीतियों का सबूत है, जिससे विरोधी पक्ष की नकारात्मक, विभाजनकारी और सांप्रदायिक राजनीति को पूरी तरह नकार दिया गया है। उन्होंने कहा कि जालंधर संसदीय क्षेत्र के लोगों ने सकारात्मक बदलाव और विकास के लिए वोट दिया है।

Content Writer

Subhash Kapoor