पंजाब के School खुलने के बाद शिक्षा विभाग ने जारी किया सख्त फरमान

punjabkesari.in Monday, Jul 17, 2023 - 11:45 AM (IST)

लुधियाना (विक्की): भारी बारिश की वजह से जहां कई जिलों के कुछ गांव ही पानी में डूब गए, वहीं शिक्षा विभाग को कई स्कूलों में पड़ा मिड-डे मील का अनाज भी भीगने की आशंका है लेकिन ऐसे हालात में भी बच्चों का मिड-डे मील बंद न रहे, इसके लिए डायरैक्टर जनरल ऑफ स्कूल एजुकेशन (डी.जी.एस.ई.) विनय बुबलानी ने स्कूल प्रमुखों को खास निर्देश जारी किए हैं। रविवार को सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को जारी किए पत्र में डी.जी.एस.ई. ने कहा है कि अगर किसी स्कूल में बारिश का पानी आने की वजह से अनाज या अन्य सामान भीगने की नौबत आई हो तो बच्चों का खाना बनाने के लिए उक्त अनाज का उपयोग न किया जाए। इसके स्थान पर अपने स्तर पर प्रबंध करके बच्चों को साफ-सुथरा एवं पौष्टिक भोजन स्वच्छ जगह पर बिठाकर खिलाया जाए। बता दें कि राज्यभर के स्कूल सोमवार से खुल रहे हैं। बच्चों को मिड-डे मील मिल सके, इसलिए डी.जी.एस.ई. पूरी तरह से गंभीर दिख रहे हैं।

वीडियोग्राफी करवाने के बाद नष्ट करना होगा खराब हुआ अनाज
डी.जी.एस.ई. ने समूह डी.ई.ओज को जारी पत्र में आशंका जताई है कि स्कूलों की बिल्डिगों में बारिश का पानी आने की वजह से मिड-डे मील तैयार करने के लिए रखा अनाज व सामान भी खराब होने की संभावना बनी हुई है, इसलिए अगर कहीं अनाज भीगने की समस्या सामने आए तो ब्लाक स्तर से पत्र में जारी हिदायतों के मुताबिक रिपोर्ट तैयार करके हैड आफिस को भेजी जाए ताकि खराब हुए अनाज व अन्य सामान की भरपाई के प्रयास किए जाएं। यही नहीं, पानी की वजह से खराब हुए अनाज की वीडियोग्राफी करवाने के आदेश देने के साथ इसको खत्म करने बारे भी कहा गया है ताकि भविष्य में कभी इसे उपयोग में न लाया जा सके।

किचन व पानी की टैंकियों की सफाई के निर्देश
बच्चों को पौष्टिक व साफ-सुथरा मील देने के लिए डी.जी.एस.ई. ने स्वास्थ्य विभाग द्वारा समय-समय पर जारी हिदायतों को अमल में लाने को कहा है। वहीं मील बनाने वाली किचन, पानी की टैंकियों की सफाई करवाने के निर्देश भी जारी किए गए हैं। डी.जी.एस.ई. ने साफ कहा है कि स्कूल प्रमुख इस बात का ध्यान रखें बारिश का पानी रुकने की वजह से कहीं मच्छर न पैदा हों, ऐसे में बच्चों के बीमार होने का खतरा बरकरार रहता है।

Content Writer

Vatika