आंधी-ओलावृष्टि के बाद किसानों पर आग का कहर

punjabkesari.in Friday, Apr 13, 2018 - 08:04 AM (IST)

निहाल सिंह वाला/बिलासपुर (बावा/जगसीर): पिछले 4 दिनों से बारिश, आंधी तथा ओलावृष्टि के कारण हुए नुक्सान को हलके के किसान अभी भूले नहीं थे कि आज गांव हिम्मतपुरा तथा भागीके में उन पर आग का कहर बरपा जब बिजली की बड़ी लाइन से लगी आग के कारण किसानों की 7 एकड़ के करीब खड़ी गेहूं की फसल जलकर राख हो गई। इस दौरान मौके पर पहुंचे बड़ी गिनती में गांव वासियों ने बड़ा नुक्सान होने से बचाव कर लिया। फायर ब्रिगेड की गाड़ी ने एक बार फिर लोगों को धोखा दिया, क्योंकि गांववासी जगतार सिंह ने आग लगने पर तुरंत फायर ब्रिगेड के अधिकारियों को सूचित किया परंतु डेढ़ घंटे बाद भी फायर ब्रिगेड घटनास्थल पर नहीं पहुंची। 

मौका देखने के बाद कुछ नहीं किया अधिकारियों ने
इसी तरह गांव भागीके में भी किसान सुरजीत सिंह पुत्र ठाकुर सिंह की ठेके पर ली गई आधा एकड़ से अधिक गेहूं की फसल बिजली की 66 के.वी. की लाइन से हुए शार्ट सॢकट से जलकर राख हो गई। यहां भी गांव वासियों ने आग पर काबू पाया। गांव के गण्यमान्य दारा सिंह भागीके ने बताया कि गांव हिम्मतपुरा के बिजली ग्रिड से गांव बिलासपुर के बिजली ग्रिड को जाने वाली 66 के.वी. लाइन किसान सुरजीत सिंह के खेतों से जाती है। यहां लगे बिजली के खंभे से हर समय शॉर्ट सर्किट होता है जिसकी सूचना उच्चाधिकारियों को दी जोकि मौका देखने के लिए भी आए थे लेकिन उन्होंने इस समस्या के हल के लिए कुछ नहीं किया। चौकी इंचार्ज बिलासपुर सब-इंस्पैक्टर सुखजिन्द्र सिंह, हवलदार गुरदीप सिंह ने पुलिस पार्टी के साथ घटनास्थल का जायजा लिया।

3 साल से लगातार जल रही फसलें, अधिकारियों ने नहीं किया हल
गांव हिम्मतपुरा के सरपंच चरण सिंह, आम आदमी पार्टी के नेता बादल सिंह हिम्मतपुरा, पीड़ित किसान जीत सिंह, अजायब सिंह तथा अन्य गण्यमान्यों ने बताया कि लहरा मोहब्बत से गांव हिम्मतपुरा में बिजली के ग्रिड को 220 के.वी. की बड़ी लाइन यहां से खेतों की तरफ पहुंचती है जिसकी तार से शार्ट सर्किट के कारण पिछले 3 साल से गेहूं तथा धान की फसल को आग लग रही है। किसानों द्वारा विभाग के एक्सियन तथा जे.ई. को बार-बार सूचित करने के बावजूद इस समस्या का कोई हल नहीं किया गया जिस कारण प्रत्येक बार किसानों को बड़े स्तर पर नुक्सान उठाना पड़ रहा है।

इस लाइन के खंभे से हुए शॉर्ट सर्किट के कारण किसान जीत सिंह पुत्र गुरदयाल सिंह की ठेके पर ली साढ़े 3 एकड़ तथा अजायब सिंह पुत्र साधु सिंह की ठेके पर ली अढ़ाई एकड़ गेहूं की फसल जलकर राख हो गई। गेहूं को लगी आग की घटना संबंधी लोगों को गुरुद्वारा साहिब से अनाऊंसमैंट करवाकर अवगत करवाया गया। इस अवसर पर नौजवान नेता बादल सिंह हिम्मतपुरा, सरपंच जगदीश सिंह रोडे, दारा सिंह भागीके, क्लब नेता हरदेव सिंह बिलासपुर ने लापरवाही करने वाले इस 220 के.वी. लाइन के पावर कॉम के अधिकारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई तथा पीड़ित किसानों को मुआवजे की मांग की। उन्होंने सब-डिवीजन निहाल सिंह वाला में तुरंत फायर ब्रिगेड की भी मांग की। इस अवसर पर गांव हिम्मतपुरा की पंचायत, गांव के गण्यमान्य तथा बड़ी गिनती में लोग उपस्थित थे।

Anjna