पंजाब सरकार का कनाडा के एलबर्टा राज्य की सरकार के साथ समझौता

punjabkesari.in Friday, Feb 08, 2019 - 01:07 PM (IST)

चंडीगढ़(शर्मा): शिक्षा, प्रशिक्षण और कौशल विकास सैक्टर को बढ़ावा देने के लिए पंजाब सरकार ने कनाडा के एलबर्टा राज्य की सरकार के साथ समझौता किया है। दोनों पक्ष सूचना के आदान-प्रदान, ऊर्जा, कृषि, पर्यावरण प्रबंधन, प्रौद्योगिकी, ऐरो स्पेस, डिफैंस, आतिथ्य और परचून के अन्य प्राथमिक क्षेत्रों में सहयोग के लिए संभावनाएं तलाशने के लिए सहमत हो गए हैं।  

मुख्यमंत्री कै. अमरेंद्र सिंह की उपस्थिति में तकनीकी शिक्षा और औद्योगिकी प्रशिक्षण मंत्री चरनजीत सिंह चन्नी और एलबर्टा सरकार के चीफ असिस्टैंट डिप्टी मिनिस्टर मैथ्यू मैशिल्स ने हस्ताक्षर किए। मुख्यमंत्री ने तकनीकी शिक्षा विभाग को अफीम की आदत से निपटने में अनुभव व महारत प्राप्त एलबर्टा सरकार के साथ सांझ पैदा करने के लिए कहा।  

सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि सहमति पत्र मुख्य तौर पर प्रशिक्षण और कौशल विकास के लिए सामथ्र्य निर्माण में विस्तार के लिए विषय मामलों के माहिरों के बढिय़ा अमल और व्यस्तता के आदान-प्रदान पर मूलभूत रूप में केंद्रित होगा। इसके अलावा यह सहमति पत्र आपसी सहयोग के लिए संयुक्त अनुसंधान अवसरों और उभर रही प्रौद्योगिकी के लिए रणनीतिक परामर्श मुहैया करवाएगा। कनाडा के मंत्री ने शिक्षा, बागवानी और कौशल विकास के क्षेत्रों में महारत और प्रौद्योगिकी के स्थानांतरण के माध्यम से पंजाब की हर प्रकार की मदद व सहयोग का मुख्यमंत्री को भरोसा दिलाया। 

Vatika