Air Pollution: जहरीली हवा में सांस लेना हुआ दुश्वार, रखें इन बातों का ख्याल

punjabkesari.in Wednesday, Nov 15, 2023 - 04:47 PM (IST)

पंजाब डेस्क: वातावरण में घुला वायु प्रदूषण जहर का काम कर रहा है। इस जहर के तेजी से बढ़ने के कारण सांस के रोगियों की संख्या भी बढ़ गई है। जिस हवा में हम सांस ले रहे हैं वह बहुत ही ज्यादा प्रदूषित हो चुकी है। विशेषज्ञों की सलाह है कि बिना मास्क के इस हवा में सांस लेना हमारे लिए बहुत हानिकारक है। ऐसे में यह जानना जरूरी है कि इस बढ़ते प्रदूषण से कैसे बचा जाए। हालाँकि वायु प्रदूषण हर किसी को प्रभावित करता है, लेकिन यह बच्चों और बुजुर्गों को सबसे अधिक प्रभावित करता है क्योंकि माना जाता है कि उनकी प्रतिरोधक शक्ति कमजोर होती है।

इससे उनके किसी बीमारी की चपेट में आने का खतरा अधिक रहता है। इसलिए, बढ़ते वायु प्रदूषण के कारण बच्चों और बुजुर्गों को घर पर रहने की सलाह दी जाती है। हालांकि, अभी सभी को वायु प्रदूषण से बचाने की जरूरत है। इन दिनों कई अस्पतालों में सांस संबंधी मरीजों की संख्या भी बढ़ती जा रही है। पी.एम. 2.5 की मौजूदगी वाली प्रदूषित हवा से प्रभावित लोगों को सांस लेने में दिक्कत हो रही है।

डॉक्टरों के मुताबिक अस्पतालों में मरीजों की संख्या 30 फीसदी तक बढ़ गई है। डॉ. गौरव ग्रोवर का कहना है कि प्रदूषण से खुद को बचाने के लिए इन बातों का ध्यान रखने के लिए कहा हैः-
1. एन-95 मास्क पहनें। 
2. अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखें, रोजाना कम से कम 8 गिलास पानी पिएं। 
3. यदि आपको खांसी है, तो स्व-उपचार न कर डॉक्टर से परामर्श लें। 
4. कुछ दिनों के लिए शाम की सैर से बचें और घर के अंदर ही व्यायाम करें।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Sunita sarangal