धार्मिक बेअदबी: शिअद-भाजपा ने राज्यपाल से लगाई लोकतंत्र बचाने की गुहार

punjabkesari.in Sunday, Mar 10, 2019 - 08:35 PM (IST)

चंडीगढ़(अश्वनी): शिरोमणि अकाली दल और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने पंजाब के राज्यपाल वी.पी. सिंह बदनौर से लोकतंत्र व लोकतांत्रिक संस्थाओं को बचाने व कांग्रेस सरकार को धार्मिक बेअदबी मामलों में ‘राजनीति-प्रेरित’ व ‘प्रतिशोधात्मक’ जांच बंद करवाने का निर्देश देने का अनुरोध किया। 


दोनों पार्टियों का एक संयुक्त प्रतिनिधि मंडल शिअद अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल व भाजपा प्रदेशाध्यक्ष श्वेत मलिक के नेतृत्व में राज्यपाल से मिला व उन्हें एक ज्ञापन दिया। ज्ञापन में आरोप लगाया कि कांग्रेस जनप्रतिनिधियों को झूठे मामलों में फंसाने की कोशिश कर रही है। बादल ने राज्यपाल से कहा कि कांग्रेस कोटकपूरा व बहबल कलां गोलीकांड की दुर्भाग्यपूर्ण घटनाओं का राजनीतिकरण कर रही है। उन्होंने आरोप लगाया कि धार्मिक बेअदबी मामलों की जांच के लिए पहले गठित रंजीत सिंह आयोग का भी शिअद ने उसके पक्षपातपूर्ण होने के कारण विरोध किया था। उसके बाद विशेष जांच टीम (एस.आई.टी.) बनाई गई जिससे कि पार्टी सहयोग कर रही थी पर एस.आई.टी. शिअद नेताओं को ही झूठे मामलों में फंसाने लगी।
 

उन्होंने कहा कि 2015 की घटना के लिए कोटकपूरा के तत्कालीन विधायक मनतार सिंह बराड़ को आरोपी बनाया गया है जबकि वह एक जनप्रतिनिधि के रूप में अपना फर्ज निभा रहे थे। उन्होंने कहा कि एस.आई.टी. दावा कर रही है कि वह अधिकारियों पर दबाव डाल रहे थे व उन्हें अपना काम नहीं करने दे रहे थे जो गलत है। प्रतिनिधिमंडल ने मांग की कि घटनाओं की जांच उच्चतम न्यायालय के किसी मौजूदा न्यायाधीश की निगरानी में किसी स्वतंत्र जांच एजैंसी से कराई जाए। भाजपा के प्रदेश प्रधान श्वेत मलिक ने आरोप लगाया कि कांग्रेस सरकार यह सब इसलिए कर रही है, क्योंकि चुनाव से पूर्व किए वायदे पूरे करने में विफल रहने के कारण वह जनसमर्थन खो चुकी है।

swetha