अकाली दल का भाजपा से गठजोड़ टूटना तय, रस्मी ऐलान बाकी

punjabkesari.in Monday, Sep 21, 2020 - 09:54 AM (IST)

पटियाला (राजेश पंजोला): शिरोमणि अकाली दल का भाजपा के साथ गठजोड़ टूटना तय है पर इसमें सिर्फ रस्मी ऐलान बाकी रह गया है जो 25 सितम्बर को हो रही शिरोमणि अकाली दल की कोर कमेटी में किया जा सकता है। चाहे मोदी सरकार में से इस्तीफा देने समय खुद हरसिमरत कौर बादल और सुखबीर सिंह बादल ने ऐलान किया था कि एन.डी.ए. में वह बने रहेंगे और सरकार को बाहर से समर्थन देंगे परन्तु पिछले 2 दिनों से सुखबीर बादल के तेवरों ने स्पष्ट कर दिया है कि वह भाजपा के साथ आर-पार की लड़ाई लडऩे के मूड में हैं, जबकि पार्टी के अन्य सीनियर नेता तो पहले ही गठजोड तोडऩे के पक्ष में हैं और कुछ सीनियर नेता तो सार्वजनिक तौर पर बयान भी दे चुके हैं।
PunjabKesari
सुखबीर सिंह बादल ने कल ऐलान किया था कि जब तक कृषि बारे  पास करवाए बिल रद्द नहीं होते, तब तक अकाली दल केंद्र सरकार के साथ कोई बातचीत नहीं करेगा। आज इससे एक कदम और आगे उठाते हुए सुखबीर बादल ने आज राज्यसभा में घटे घटनाक्रम के बाद राष्ट्रपति को इन बिलों को मंजूरी न देने के लिए कहा है और खुद मिलने का समय भी मांगा है। मोदी सरकार की तरफ से संसद में बिल के पास करवाने में मिली सफलता के खिलाफ सरेआम डट कर स्टैंड लेने ने स्पष्ट कर दिया है कि अब गठजोड़ तोडऩे का सिर्फ रस्मी ऐलान बाकी है, अकाली लीडरशिप यह गठजोड़ तोडऩे का मन बना चुकी है।

PunjabKesari

देखने वाली बात यह होगी कि गठजोड़ टूटने का पंजाब पर सिर्फ राजनैतिक ही नहीं बल्कि सामाजिक तौर पर भी क्या प्रभाव पड़ेगा क्योंकि इस गठजोड़ को राजनैतिक साथ-साथ हिंदू पार्टी और सिख पार्टी में सामाजिक गठजोड़ भी माना जाता रहा है। अब यह स्पष्ट है कि अकाली दल 2022 की चुनाव अपने बलबूते लड़ेगा। वैसे भी 117 में से 94 सीटों पर वह खुद ही लड़ता रहा है जबकि भाजपा को 23 सीटें देता रहा है। चाहे राष्ट्रीय स्तर पर भाजपा को जो मर्जी सफलता मिली हो परन्तु पंजाब के मामले में यह तय है कि भाजपा के लिए गांवों में आधार बनाना अभी दूर की बात है, वह भी खास तौर पर मौजूदा हालात में।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News