अकाली दल करेगा एन.डी.ए. के पक्ष में वोटिंग: सुखबीर बादल

punjabkesari.in Wednesday, Aug 08, 2018 - 03:00 AM (IST)

जालंधर(नरेश): राज्यसभा के उपसभापति पद के लिए 9 अगस्त को होने जा रहे चुनाव में राजग उम्मीदवार हरिवंश को लेकर शिरोमणि अकाली दल (ब) ने देर रात अपनी स्थिति साफ की। 

दिनभर की उठा-पटक व बैठकों के दौर के बाद शिअद के अध्यक्ष सुखबीर बादल ने देर रात भाजपा अध्यक्ष अमित शाह से मुलाकात के बाद कहा कि अकाली दल इस चुनाव में राजग उम्मीदवार के पक्ष मेें वोट देगा। इससे पहले इस पद के लिए जनता दल-यू की तरफ से उतारे गए उम्मीदवार का भाजपा द्वारा समर्थन किए जाने के बाद शिअद की भाजपा से नाराजगी की खबरें आई और सियासी गलियारों में चुनाव के दौरान शिअद की रणनीति को लेकर अटकलों का दौर शुरू हो गया। 

इसी मध्य अटकलें भी लगाई जाने लगी कि अकाली दल के 3 राज्यसभा सदस्य वोटिंग के दौरान गैर-हाजिर रह कर अपनी नाराजगी प्रगट कर सकते हैं। इन्हीं अटकलों के बीच मंगलवार सुबह अकाली सांसदों की बैठक हुई। इस बैठक उपरांत पार्टी के सांसद नरेश गुजराल ने मंगलवार शाम 6 बजे होने वाली बैठक में अंतिम निर्णय लिए जाने की बात कही। मंगलवार शाम एक बार इस मुद्दे पर हुई बैठक के बाद नरेश गुजराल ने चुनाव पर अंतिम फैसला पार्टी अध्यक्ष सुखबीर बादल व अमित शाह के मध्य होने वाली बैठक के दौरान होने की बात कही थी। 

इसलिए नाराज था अकाली दल:  दरअसल इस पद के लिए सबसे पहले अकाली सांसद नरेश गुजराल का नाम चर्चा में आया था, लेकिन चर्चा शुरू होने के कुछ दिन बाद ही नरेश गुजराल ने खुद मीडिया में आकर अपने आप को पद की दौड़ से बाहर बता दिया। इसी बीच संसद का सत्र आखिरी हफ्ते में प्रवेश किए जाने के साथ ही इस चुनाव के टलने की अटकलें भी लगाई जाने लगी, लेकिन इसी मध्य सोमवार को अचानक भाजपा के समर्थन से जद(यू) उम्मीदवार का ऐलान कर दिया गया। अकाली दल को इस बात पर ऐतराज था कि गठबंधन का भाईवाल होने के बावजूद उसकी राय तक नहीं ली गई। 

Vaneet