पंजाब के वित्तीय संकट के लिए अकाली जिम्मेदार: कैप्टन

punjabkesari.in Monday, Dec 23, 2019 - 05:10 PM (IST)

चंडीगढ़: मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने आज कहा कि प्रदेश के वित्तीय संकट के लिए शिरोमणि अकाली दल की पिछली सरकार जिम्मेदार है। शिअद की तरफ से वित्त मत्री मनप्रीत बादल के इस्तीफे की मांग को खारिज करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य की वित्तीय स्थिति को लेकर वित्त मंत्री का इस्तीफे की शिअद की मांग हास्यास्पद है क्योकि वित्तीय संकट के लिए पिछली शिअद सरकार ही जिम्मेदार है। मुख्यमंत्री ने कहा कि दस सालों के शासन ने अकालियों ने प्रदेश क अर्थव्यवस्था को अपने निहित स्वार्थों के कारण चौपट कर दिया था। 

कैप्टन ने कहा कि उनकी नकारात्मक नीतियों के कारण उद्योग और कारोबार प्रदेश को छोडऩे पर मजबूर हुए और निवेशक का उत्साह पूरी तरह ठंडा पड़ गया, प्रदेश पर कर्ज का बोझ बढ़ गया जिससे उबरने की कोशिश उनकी सरकार कर रही है। मुख्यमंत्री ने आरोप लगाया कि 2017 में चुनाव से शिअद-भाजपा सरकार ने प्रदेश पर केंद्रीय पूल से अनाज खरीदकर 31000 करोड़ के कर्ज का बोझ लाद दिया जिससे वित्तीय संकट गहरा गया। कैप्टन अमरिंदर ने दावा किया कि वित्त मंत्री समेत उनकी सरकार प्रदेश की आर्थिक स्थिति में सुधार के लिए जो संभव है कर रही है और प्रदेश की नई औद्योगिक नीति की वजह से पचास हजार करोड़ रुपए का निवेश हुआ है। 

उन्होंने आरोप लगाया कि केंद्र सरकार के वस्तु एवं सेवा कर प्रबंधन में विफलता व राज्य का हिस्सा समय पर न दे पाने के कारण प्रदेश को समस्या आ रही है। उन्होंने कहा कि शिअद केंद्र की भाजपा नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन सरकार का हिस्सा है फिर भी प्रदेश सरकार को आरोप रहा है और शिअद नेताओं को सलाह दी कि प्रदेश की आर्थिक स्थिति को लेकर परेशान होने के बजाय उन्हें अपनी पार्टी की राजनीतिक दुर्दशा पर ध्यान देना चाहिए।
 

Vaneet