शिअद बताए कि वह केंद्र से किसान ऋण माफी के पक्ष में है या नहीं: जाखड़

punjabkesari.in Wednesday, Feb 06, 2019 - 09:04 PM (IST)

जालन्धर(धवन): पंजाब प्रदेश कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष सुनील जाखड़ ने कहा है कि शिरोमणि अकाली दल को यह बताना चाहिए कि वह केंद्र से किसान ऋण माफी के पक्ष में है या नहीं क्योंकि शिअद ने औपचारिक तौर पर किसान ऋण माफी को लेकर केंद्र सरकार के सामने कोई मांग अभी तक नहीं उठाई है। उन्होंने आज कहा कि वास्तव में अकाली दल ने केंद्रीय बजट में किसानों को वार्षिक 6000 रुपए की राहत देने के बाद केवल यही मांग केंद्र सरकार से की कि वह इस राहत राशि को दुगना कर दे।

इसका अर्थ यह हुआ कि अकाली दल चाहता है कि किसानों को वार्षिक 12000 रुपए की राहत ही दी जानी चाहिए। ऐसा लगता है कि किसानी को पंजाब सहित देश के अन्य भागों में पेश आ रही समस्याओं के बार में अकाली दल को पूरी जानकारी नहीं है इसीलिए वह राहत राशि को दुगना करने के पक्ष में है। जाखड़ ने कहा कि किसानों के सामने इस समय सबसे बड़ा संकट उनके ऊपर चढ़ा हुआ कर्जा है। पूर्व यू.पी.ए. सरकार ने तो डा. मनमोहन सिंह के कार्यकाल के दौरान किसानी को राहत देते हुए उनका कर्ज माफ कर दिया था। उन्होंने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में किसानों के ऊपर कर्ज की राशि फिर से बढ़ गई है। केंद्र की मोदी सरकार ने किसान कर्ज राशि को माफ करने का वायदा तो लोकसभा चुनाव से पूर्व किया था परन्तु इस कर्ज राशि को माफ करने के संबंध में कोई व्यवहारिक कदम नहीं उठाया गया है।

जाखड़ ने कहा कि पंजाब में तो मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार ने छोटे किसानों का 2-2 लाख रुपए का कर्जा माफ किया है परन्तु क्या अकाली दल यह बताएगा कि उन्होंने अपने 10 वर्षों के कार्यकाल में कितने किसानों का कर्जा माफ किया है। उन्होंने कहा कि न केवल पंजाब बल्कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने तो देश भर में किसानों का कर्जा माफ करने का मामला प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी के सामने उठाया हुआ है परन्त मोदी ने किसानों को राहत न देने का मन बनाया हुआ है। मोदी सरकार से किसानों के साथ-साथ छोटे व्यापारी, कारखानेदार व उद्यमी भी नाराज चल रहे हैं। 

Vaneet