शराब पीने वालों को झटका, पंजाब में आज महंगी खरीदनी पड़ेगी शराब

punjabkesari.in Monday, Apr 01, 2024 - 11:13 AM (IST)

लुधियाना: 1 अप्रैल यानी आज से शराब पीने वालों को 15 फीसदी महंगी शराब खरीदनी पड़ेगी, जिसके चलते कई शराब पीने वालों ने 31 मार्च को अपना कोटा इकट्ठा कर लिया। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक 31 मार्च को शराब की कीमतों में करीब 30 से 40 फीसदी की कटौती की गई थी। ठेकों पर शराब शौकीनों की भीड़ तो थी, लेकिन उतनी नहीं, जितनी ठेके टूटने के वक्त थी। शराब के शौकीन लोग सस्ती शराब की तलाश में एक ठेके से दूसरे ठेके तक घूमते नजर आए।

यह भी पढ़ें: ठेके टूटने से बेहद सस्ती बिकी शराब, चुनाव आचार संहिता के बीच जमकर उड़ी ‘एक्साइज नियमों की धज्जियां’

सरकार ने वर्ष 2024-25 में ड्रॉ प्रक्रिया आयोजित की, जिसमें विभाग को कुल 9461 आवेदन प्राप्त हुए, जिसमें सरकार को ड्रॉ शुल्क से 70 करोड़ रुपये से अधिक का राजस्व प्राप्त हुआ। इस बार लुधियाना निगम में 39 ग्रुप होंगे, जबकि ग्रामीण इलाकों में 14 ग्रुप हैं। शराब नीति को लेकर ठेकेदारों में खासा उत्साह है, इस साल नई नीति के मुताबिक देशी शराब का कोटा तय है, जबकि अंग्रेजी शराब का कोटा खुला है और बीयर का कोटा भी खुला है।

सरकार को उम्मीद है कि इस बार ड्रॉ प्रक्रिया से 10 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है। विभाग इस साल शराब कारोबार से पिछले साल की तुलना में अधिक राजस्व अर्जित करने का प्रयास करेगा। हर साल की तरह इस बार भी जब ठेकेदार बदले जाएं तो पुराने ठेकेदारों ने 31 मार्च को अपना बचा हुआ माल कम कीमत पर बेच दिया, जिसे साधारण भाषा में शराब के ठेके तोड़ना भी कहा जाता है, लेकिन इस साल माहौल मिला-जुला नजर आया। कुछ दुकानों पर बहुत सस्ते दाम पर और कुछ दुकानों पर बेहद कम दाम पर शराब बेची जा रही है।

यह भी पढ़ें:  Punjab: आज से बदला सरकारी स्कूलों का समय, जानें नई Timing

इसका एक कारण यह है कि जिन वर्ष 2024-25 में जिन ठेकेदारों के हाथ में शराब के ग्रुप हैं, वे थोड़े पैसे देकर अपने स्टॉक को अगले साल तक रिन्यू करा सकते हैं, लेकिन जिन ठेकेदारों के ग्रुप सामने नहीं आ रहे, वह अपना स्टॉक क्लियर करने के लिए बहुत सस्ते दाम पर शराब बेच रहे थे जिस कारण शराब के शौकीनों में खुशी का माहौल बन गया।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here  

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Recommended News

Related News