गैर सहायता प्राप्त कॉलेजों की हरसंभव मदद की जाएगी: धर्मसोत

punjabkesari.in Saturday, Mar 09, 2019 - 07:03 PM (IST)

चंडीगढ़: पंजाब के बन एवं समाज कल्याण मंत्री साधु सिंह धर्मसोत ने अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) से मान्यता प्राप्त राज्य के गैर सहायता प्राप्त कॉलेजों को उनकी समस्याओं के समाधान में हरसंभव मदद का आश्वासन दिया है। 

धर्मसोत ने पंजाब गैर सहायता प्राप्त कॉलेज संघ (पीयूसीए) के चौथे स्थापना दिवस पर यहां आयोजित एक समारोह में अपने संबोधन में राज्य की पिछली अकाली-भाजपा गठबंधन सरकार निशाना साधते हुए कहा कि उसके उपेक्षित रवैये के कारण पंजाब के लगभग 1600 गैर सहायता प्राप्त कॉलेजों में पढऩे वाले अनुसूचित जाति वर्ग के तीन लाख से ज्यादा छात्र पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति (पीएमएस) से वंचित रहे। 

उन्होंने कहा कि राज्य में कांग्रेस सरकार के सत्ता में आने पर न केवल पीएमएसएस के लिए ऑडिट कराया बल्कि कॉलेज छोडऩे वाले उक्त वर्ग के छात्रों के लिए छात्रवृत्ति की भी व्यवस्था की। उन्होंने दावा किया कि केंद्र सरकार की ओर से पीएमएस राशि जारी करने में विलंब हो रहा था लेकिन राज्य सरकार ने इस संबंध में लगातार संपर्क बनाए रखने के फलस्वरूप वह 323 करोड़ रूपए और 284 करोड़ रूपए दो किस्तों में हासिल करने में सफल रही। इस राशि में राज्य सरकार ने अपना अंशदान भी जारी किया है। 

मंत्री ने इस मौके पर पीयूसीए की नई वेबसाइट पीयूसीएपंजाब.कॉम का भी अनावरण किया जिस पर पीयूसीए के सभी कॉलेजों और इनकी विश्वविद्यालयों के साथ संबद्धता की विस्तृत जानकारी उपलब्ध होगी तथा यह इन कॉलेजों में प्रवेश लेने के इच्छुक छात्रों के लिए भी मददगार साबित होगी। इस अवसर पर पीयूसीए के अध्यक्ष डा. अंशु कटारिया, वरिष्ठ उपाध्यक्ष अमित शर्मा के अलावा अन्य पदाधिकारी भी उपस्थित थे।  

Vaneet