सिंधिया ने एम.पी. अरोड़ा को बताया: दुनिया के किसी भी हिस्से में उड़ान भरने के लिए चंडीगढ़ हवाई अड्डे के लिए सभी स्वीकृतियां

punjabkesari.in Thursday, Jun 08, 2023 - 06:50 PM (IST)

लुधियाना (जोशी): नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य एम. सिंधिया ने लुधियाना से `आप' सांसद (राज्यसभा) संजीव अरोड़ा को चंडीगढ़ हवाई अड्डे को और अधिक वैश्विक स्थलों से जोड़कर अतंर्राष्ट्रीय संपर्क का विस्तार किए जाने के मुद्दे पर जवाब दिया है।

अरोड़ा के 12 मई, 2023 के पत्र के संदर्भ में, जिसमें चंडीगढ़ से अंतर्राष्ट्रीय कनेक्टिविटी के विस्तार का मुद्दा उठाया गया था, केंद्रीय मंत्री ने उल्लेख किया है कि उन्हें सूचित किया गया है कि वर्तमान में चंडीगढ़ हवाई अड्डे से एयर इंडिया शारजाह के लिए प्रति सप्ताह 2 उड़ानें और इंडिगो दुबई हवाई अड्डे के लिए प्रति सप्ताह 7 उड़ानें संचालित करता है।  

नागरिक उड्डयन मंत्री ने अरोड़ा को अपने जवाब में आगे लिखा कि इंडियन डेसिग्नेटेड कर्रिएर्स पारस्परिक रूप से सहमत क्षमता सीमा के अनुसार विदेशी देशों के साथ भारत द्वारा संपन्न द्विपक्षीय एयर सर्विसेज एग्रीमेंट (एएसए) के दायरे में चंडीगढ़ सहित किसी भी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से किसी भी विदेशी गंतव्यों के लिए संचालन करने के लिए स्वतंत्र हैं। इसके अलावा, केंद्रीय मंत्री ने अपने पत्र में लिखा है कि सरकार ने नागरिक उड्डयन क्षेत्र के विकास के लिए एक सक्षम वातावरण प्रदान किया है, लेकिन एयरलाइंस की परिचालन योजनाओं में हस्तक्षेप नहीं करती है।

अपने पत्र के अंत में, केंद्रीय मंत्री ने लिखा है कि नागरिक उड्डयन मंत्रालय जल्द ही भारतीय वाहकों के सहयोग से चंडीगढ़ के लिए और वहां से अंतरराष्ट्रीय परिचालन बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है। अरोड़ा ने इस साल 12 मई को नागरिक उड्डयन मंत्री को संबोधित अपने पत्र में उल्लेख किया था कि पंजाब के एक सांसद के रूप में, वह राज्य के लिए वैश्विक स्थलों के अधिक एक्सपोज़र की आवश्यकता पर उनका ध्यान आकर्षित करना चाहते हैं। जबकि लुधियाना में नया हवाई अड्डा एक महत्वपूर्ण कदम है, पंजाब के अन्य प्रमुख शहरों को फ्रैंकफर्ट, लंदन, सिंगापुर, हांगकांग आदि जैसे अंतरराष्ट्रीय केंद्रों से जोड़ना कठिन है।

अरोड़ा ने बताया था कि चंडीगढ़ को इन प्रमुख हब से जोड़कर अतंर्राष्ट्रीय खरीदारों और निवेशकों को पंजाब, हरियाणा और हिमाचल प्रदेश के इलाके में आने में आसानी हो सकती है। इससे न केवल क्षेत्र की अर्थव्यवस्था को लाभ होगा बल्कि देश के समग्र विकास में भी योगदान मिलेगा। इसलिए, अरोड़ा ने नागरिक उड्डयन मंत्री से पंजाब को और अधिक वैश्विक स्थलों से जोड़ने के उनके अनुरोध पर विचार करने का आग्रह किया था। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया था कि मंत्री के निरंतर प्रयासों से क्षेत्र में और प्रगति और विकास होगा।
 

Content Writer

Subhash Kapoor