तस्वीरेंः सुल्तानपुर लोधी के रेलवे स्टेशन का बदला रूप, आकर्षण का केंद्र बनीं दीवारें

punjabkesari.in Sunday, Nov 10, 2019 - 01:24 PM (IST)

सुल्तानपुर लोधी(सोढी): श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व के मद्देनजर जहां पंजाब सरकार की ओर से करोड़ों रुपए के विकास कार्य करवाए गए हैं, वहीं केंद्र सरकार और रेलवे विभाग ने भी पवित्र नगरी सुल्तानपुर लोधी का रूप बदल दिया है। रेलवे स्टेशन के अंदर और बाहर नवनिर्माण करवाया गया है और तकरीबन 23 करोड़ रुपए खर्च किए गए हैं। 

नवनिर्मान और नए बने गुरकीरत भवन से रेलवे स्टेशन की सुंदरता को चार चांद लग गए हैं। दीवारों को पेंट करके बहुत ही खुबसूरत ढंग से सजाया गया है, जोकि सभी को अपनी ओर आकर्षित कर रही हैं। इसके इलावा रेलवे स्टेशन को धार्मिक रूप देकर श्रद्धा का प्रतीक बनाया गया है। स्टेशन के दोनों ओर ओवर ब्रिज और दो अंडर ब्रिज बनाऐ गए हैं।

550वें प्रकाश पर्व को समर्पित सुल्तानपुर लोधी में करवाए जा रहे अंतरराष्ट्रीय स्तर के संकल्प समागमों में हिस्सा लेने और श्रद्धालु के दर्शन करने के लिए रेल विभाग द्वारा अलग-अलग जिलों से नई रेल गाड़ियां चलाई गई हैं। जिसके कारण भारी संख्या में श्रद्धालु रेल गाड़ियों द्वारा सुल्तानपुर लोधी पहुंच रहे हैं। 

रेलवे स्टेशन के फ्रंट को खुबसूरत ढंग से सजाया गया है और दीवारों पर पुरातन धार्मिक इतिहास की याद दिलाती तस्वीरों की पेंटिंग बनाई गई हैं। श्रद्धालु तस्वीरों द्वारा गुरु साहिब के इतिहास की जानकारी हासिल कर रहे हैं। इसके इलावा रेलवे स्टेशन और साउंड द्वारा गुरु साहिब के जीवन और शिक्षाओं के बारे में जानकारी दी जा रही है।







 

Edited By

Sunita sarangal