क्या अमरेंद्र ने मानांवाला और बरनाला पुलिस को फायरिंग का आदेश दिया : ग्रेवाल

punjabkesari.in Wednesday, Jun 05, 2019 - 08:40 AM (IST)

चंडीगढ़ (अश्वनी): शिरोमणि अकाली दल ने पंजाब के मुख्यमंत्री कै. अमरेंद्र सिंह से कहा है कि वह राज्य के लोगों को जवाब दें कि क्या उन्होंने अपने पिछले तथा वर्तमान कार्यकाल के दौरान पुलिस को गोलीबारी के वह सभी आदेश व्यक्तिगत रूप से दिए थे, जिसके परिणामस्वरूप किसानों तथा दूसरे लोगों की मौतें हुई थीं।

पंजाब के पूर्व मंत्री तथा अकाली दल के महासचिव महेशइंद्र सिंह ग्रेवाल ने यहां एक प्रैस बयान जारी कर कहा कि अमरेंद्र सिंह लोगों से कहते आ रहे हैं कि पुलिस राज्य के मुख्यमंत्री के स्पष्ट निर्देश के बिना प्रदर्शनकारियों पर न गोली चला सकती है तथा न ही उन्हें मार सकती है। यदि उनका यही मानना है तो उन्हें न सिर्फ फरीदकोट में जसपाल सिंह की पुलिस हिरासत में हुई मौत का जवाब देना चाहिए, बल्कि 2003 तथा 2004 में पुलिस गोलीबारी के दौरान मारे गए 4 निर्दोष किसानों के कत्ल का भी जवाब देना चाहिए। इनमें से 3 किसान बरनाला में ट्राइडैंट के विरुद्ध चल रहे प्रदर्शन के दौरान तथा एक किसान मानांवाला अमृतसर में पुलिस गोलीबारी में मारा गया था। 

यह दोनों घटनाएं मुख्यमंत्री के पिछले कार्यकाल के दौरान हुई थीं। इन दोनों घटनाओं में पुलिस द्वारा की गई अंधाधुंध फायरिंग के दौरान 80 किसान गंभीर रूप से जख्मी हो गए थे। अमरेंद्र सिंह के कार्यकाल के दौरान हुई किसानों की इन मौतों तथा उनको जख्मी करने के लिए किसे जिम्मेदार ठहराया जाना चाहिए?अकाली नेता ने कहा कि मुख्यमंत्री को यह भी बताना चाहिए कि किसने शांतिपूर्वक ढंग से प्रदर्शन कर रहे निर्दोष किसानों पर फायरिंग करने के आदेश जारी किए थे। 

swetha