सभी सरकारी इमारतों और शिक्षा संस्थानों के ऊर्जा ऑडिट के आदेश

punjabkesari.in Tuesday, Apr 10, 2018 - 12:48 PM (IST)

चंडीगढ़ (ब्यूरो): पंजाब के मुख्यमंत्री कै. अमरेंद्र सिंह ने राज्य में सभी सरकारी इमारतों और शिक्षा संस्थानों का ऊर्जा ऑडिट करने के लिए पंजाब राज्य विज्ञान व प्रौद्योगिकी कौंसिल (पी.एस.सी.एस.टी.) को कहा है। इसका उद्देश्य राज्य में ऊर्जा संरक्षण को बढ़ावा देना और बिजली के ज्यादा खर्चों में कमी लाना है जो कि इस समय पर इन इमारतों में बहुत ज्यादा है। मुख्यमंत्री ने ये निर्देश पुष्पा गुजराल विज्ञान सिटी (पी.जी.एस.सी.) सोसायटी की 13वीं मीटिंग की अध्यक्षता करते हुए दिए। सरकारी इमारतों/ संस्थाओं/कार्यालयों में बिजली के अंधाधुंध प्रयोग पर ङ्क्षचता जताते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि यह ऑडिट ज्यादातर सार्वजनिक हितों के मद्देनजर बिजली की बचत में मददगार होगा। 

 

मुख्यमंत्री ने पी.एस.सी.एस.टी. के कार्यकारी डायरैक्टर डा. जतिंद्र कौर अरोड़ा की ओर से मीटिंग में पुष्पा गुजराल विज्ञान सिटी द्वारा करवाए गए ऊर्जा ऑडिट संबंधी दी जानकारी के बाद ये निर्देश दिए। ऊर्जा बचत संबंधी विभिन्न कदम लागू किए जाने के बाद वाॢषक 12 लाख रुपए की बिजली की बचत हुई है जबकि इस ऑडिट के लिए केवल 1.7 लाख रुपए निवेश किए गए। 


पी.जी.एस.सी. को इस प्रोजैक्ट के लिए भारत के राष्ट्रपति द्वारा राष्ट्रीय ऊर्जा संभाल अवार्ड दिया गया। कौंसिल ने और भी बहुत-सी इमारतों का ऊर्जा ऑडिट किया जिनमें विरासत-ए-खालसा, ट्रिब्यून कॉम्पलैक्स, मंडी बोर्ड, इंद्र कुमार गुजराल पंजाब टैक्नीकल यूनिवॢसटी भी शामिल थे। इसके अलावा कौंसिल ने विभिन्न उद्योगों का भी ऊर्जा ऑडिट किया है।

Punjab Kesari