ऑपरेशन ब्लूस्टार : अमरिंदर ने केंद्र से मुआवजा मामले में अपील वापस लेने का अनुरोध किया

punjabkesari.in Thursday, Jun 21, 2018 - 12:38 AM (IST)

चंडीगढ़: पंजाब के सी.एम. अमरिंदर सिंह ने आज केंद्र से 1984 में ‘ ऑपरेशन ब्लूस्टार ’ के बाद अरैस्ट कर जोधपुर जेल में डाले गये लोगों के लिए मुआवजे संबंधी आदेश के विरुद्ध पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय में दायर की गयी अपील वापस लेने की अपील की।  

एक सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार सिंह ने केंद्र सरकार से 4.5 करोड़ रुपये के मुआवजे की आधी राशि का अविलंब भुगतान करने की अपील की। पिछले साल अप्रैल में अमृतसर की जिला एवं सत्र अदालत ने इस मुआवजे का फैसला दिया था। मुआवजा केंद्र और राज्य सरकार को मिलकर देना है।

केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह को भेजे पत्र में मुख्यमंत्री ने कहा कि मुआवजे के खिलाफ केंद्र की अपील पर सिख समुदाय में कड़ी प्रतिक्रिया है। ऑपरेशन ब्लू स्टार के बाद कुल 375 लोग अरैस्ट कर जोधपुर जेल में डाल दिये गये थे। उन्हें मार्च 1989- जुलाई 1991 के बीच तीन जत्थों में रिहा किया गया था। उनमें से 40 लोगों ने अमृतसर के जिला एवं सत्र अदालत में अपील की थी।

छले साल अप्रैल में अदालत ने उन्हें चार चार लाख रुपये मुआवजा छह प्रतिशत ब्याज (मुआवजे के लिए अपील दायर करने की तिथि से) दिये जाने का निर्देश दिया। सी.एम. ने कहा कि ब्याज समेत कुल मुआवजा करीब साढ़े चार करोड़ बनता है।  
 

Punjab Kesari