कैप्टन की पाक को अपील, करतारपुर काॅरिडोर पर किए अपने वादे से पीछे ना हटें

punjabkesari.in Sunday, Aug 11, 2019 - 07:19 PM (IST)

चंडीगढ़ः पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह ने करतारपुर काॅरिडोर के निर्माण से जुड़ी गतिविधियों को पाकिस्तान द्वारा धीमा किए जाने की खबरों पर चिंता जताई है और पड़ोसी देश से इस सिलसिले में किए अपने वादे से पीछे नहीं हटने की भी अपील की है। मुख्यमंत्री ने रविवार को जारी एक आधिकारिक बयान में कहा कि इस तरह का कदम सिखों की आकांक्षाओं को गहरा आघात पहुंचाएगा जो उस पवित्र स्थान के दर्शन को इच्छुक हैं, जहां उनके प्रथम गुरु ने अपने जीवन के अंतिम वर्ष बिताए थे। 

मुख्यमंत्री का बयान इन खबरों के बीच आया है, जिनमें कहा गया है कि भारत को करतारपुर पर अहम फैसलों को अंतिम रूप देने के लिए बैठकें करने को लेकर इस्लामाबाद को स्मरणपत्र भेजने को मजबूर होना पड़ा है। कैप्टन ने कहा कि सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव की 550वीं जयंती में महज तीन महीने शेष रहने पर परियोजना की गति मंद पड़ने से यह समय पर पूरी नहीं हो पाएगी। जम्मू- कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 के ज्यादातर प्रावधानों के रद्द करने के भारत सरकार के कदम के बाद मुख्यमंत्री ने नई दिल्ली के साथ राजनयिक संबंधों को कमतर करने के इस्लामाबाद के फैसले पर चिंता जाहिर की थी।



हालांकि, उन्होंने आशा जताई थी कि यह करतारपुर काॅरिडोर के निर्माण को प्रभावित नहीं करेगा। कैप्टन ने भारत सरकार से अपील की कि व्यापारिक संबंध बहाल करने के लिए वह पाकिस्तान पर राजनयिक चैनलों के माध्यम से दबाव बनाए। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से सीमावर्ती राज्यों पंजाब और जम्मू-कश्मीर को विशेष आर्थिक पैकेज देने की घोषणा करने का अनुरोध किया है। उन्होंने कहा कि इससे रोजगार के बेहतर अवसरों का सृजन होगा। 

Mohit