आज खुलेंगे अमरनाथ गुफा के कपाट, श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए बिछाया वाटर प्रूफ कार्पेट

punjabkesari.in Monday, Jul 01, 2019 - 09:42 AM (IST)

लुधियाना (विक्की): बाबा बर्फानी के दर्शनों के लिए श्री अमरनाथ यात्रा पर गए श्रद्धालुओं के लिए गुफा के कपाट सोमवार को आधिकारिक तौर पर खोल दिए जाएंगे। पवित्र शिवलिंग के दर्शन के लिए गुफा में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए इस साल पहली बार गुफा के भीतर 2700 वर्ग फुट का वाटर प्रूफ कार्पेट बिछाया गया है। 



श्राइन बोर्ड ने श्रद्धालुओं की सुविधा को देखते हुए यह कदम उठाया है। दरअसल गुफा के अंदर काफी बर्फ  होती है और बाबा के भक्त इस बर्फ  पर खड़े हो कर ही पवित्र शिवलिंग के दर्शन करते हैं। पहलगाम और बालटाल के रास्ते पैदल लंबी यात्रा करके आने वाले कुछ भक्तों को गुफा के भीतर बर्फ  पर खड़े होने के कारण भी परेशानी होती है क्योंकि लंबी यात्रा के बाद कुछ भक्तों का शरीर उन्हें बर्फ  पर खड़े होने की इजाजत नहीं देता इसी को देखते हुए श्राइन बोर्ड ने गुफा के अंदर वाटर प्रूफ कार्पेट बिछाया है ताकि भक्त गुफा के भीतर आराम से दर्शन कर सकें। 


इस साल यात्रा 45 दिन चलेगी और करीब 3 लाख श्रद्धालुओं के इस साल दर्शनों के लिए आने का अनुमान लगाया जा रहा है। पिछले साल 60 दिन तक चली यात्रा के दौरान 2 लाख 85 हजार श्रद्धालुओं ने दर्शन किए थे। हालांकि पिछले साल मौसम की खराबी के चलते यात्रा बाधित भी हुई थी।

Vatika