Amazon पर 1.91 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी का आरोप

punjabkesari.in Sunday, Jan 19, 2020 - 08:52 AM (IST)

जालंधर(नरेश): पिछले दिनों कम्पीटिशन कमीशन ऑफ इंडिया के जांच के दायरे में आई ई-कॉमर्स कम्पनी एमोजोन पर लुधियाना के एक एक्सपोर्टर ने 1.91 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी का आरोप लगाया है। कम्पनी द्वारा की गई कथित धोखाधड़ी को लेकर मिलियन एक्सपोर्ट्स के एम.डी. नरेन्द्र चुघ ने लुधियाना के पुलिस कमिश्नर, प्रधानमंत्री कार्यालय, वाणिज्य मंत्री और पंजाब के मुख्यमंत्री को शिकायत देकर इंसाफ की गुहार लगाई है। पंजाब केसरी के पास नरेन्द्र चुघ द्वारा फाइल की गई कम्प्लेंट की कॉपी मौजूद है। इसमें एमेजोन कम्पनी के अलावा इसके सी.ई.ओ. जैफ बोजेस, एंड्रयू जैसी, जैफरी विल्क के अलावा राकेश मोहन बख्शी, विनोद मैथ्यु, सुमित स्वपनिल, रचित जैन व अंशु को पार्टी बनाया गया है।

कम्पनी ने सामान भी दबाया और पैसे भी
शिकायतकर्ता नरेन्द्र चुघ ने आरोप लगाया है कि उनकी कम्पनी ने जनवरी 2018 में प्रगति मैदान में एक एग्जीबिशन में हिस्सा लिया था और इस दौरान उनकी मुलाकात एमेजोन के वरिष्ठ अधिकारी रचित जैन के साथ हुई थी। जैन ने उन्हें अपनी कम्पनी का सामान एमेजोन पर बेचने के लिए पेशकश की और इस पेशकश में कहा गया था कि एमेजोन पर ऑनलाइन सेल के जरिए 55 से 60 प्रतिशत का मुनाफा हो सकता है क्योंकि एमेजोन मिलियन एक्सपोर्ट्स के उत्पादों को ई-कॉमर्स पोर्टल के दूसरे पन्ने पर जगह देगी जिससे बिक्री बढ़ेगी। इस बातचीत के बाद उन्होंने एमेजोन के कार्यालय में विजिट किया और 9 अक्तूबर 2018 से एमेजोन को पहली शिपमैंट भेजी और उसके बाद 19 जनवरी 2019 तक 11 शिपमैंट में 1.37 करोड़ रुपए का सामान भेजा। नरेन्द्र चुघ ने आरोप लगाया कि एमेजोन के मार्कीट प्लेस द्वारा उनके अमेरिकन एक्सप्रैस के क्रैडिट कार्ड के जरिए 15 अक्तूबर 2018 से लेकर 13 जनवरी 2020 तक 17,31,961 रुपए निकाले गए। 

इसके अलावा कम्पनी ने फार्वेडिंग चार्जिंग के नाम पर 34,94,718 रुपए और उनके द्वारा भेजे गए उत्पादों की टैस्टिंग के नाम पर एक लाख 62 हजार रुपए चार्ज किए लेकिन कम्पनी ने अपने वायदे के मुताबिक मिलियन एक्सपोर्ट्स के उत्पादों को वैबसाइट पर विजिबिलटी नहीं दी जिस कारण उनका माल बिक नहीं सका और उन्हें भारी घाटा हुआ है। उनके उत्पाद अभी भी कम्पनी के पास हैं लेकिन कम्पनी बार-बार कॉल किए जाने के बावजूद कोई संतुष्टिजनक जवाब नहीं दे रही और न ही उनका माल वापस दिया जा रहा है। कम्पनी ने अब तक सिर्फ 3 लाख 18 हजार 714 रुपए ही वापस किए हैं। नरेन्द्र चुघ ने कम्पनी के खिलाफ आई.पी.सी. की धारा 406, 420, 465, 467, 471 व 120बी के तहत मामला दर्ज करने की मांग की है।

लुधियाना के एम.डी. मिलियन एक्सपोर्ट्स नरेन्द्र चुघ ने कहा कि एमेजोन ने यह धोखाधड़ी सिर्फ मेरे साथ नहीं की बल्कि मुझे लगता है कि कई अन्य कम्पनियां भी इस तरह की धोखाधड़ी का शिकार हुई हैं। मैंने न सिर्फ इस मामले में आपराधिक शिकायत दर्ज करवाई है बल्कि मैं इस मामले को कन्फैडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स के समक्ष भी उठा रहा हूं। वहीं शिकायत में पार्टी बनाए गए एमेजोन के अधिकारी अंशु का कहना है कि मैं इस मामले में डील नहीं कर रहा और न ही फिलहाल मुझे इस पर कोई टिप्पणी करनी है। मैं एमेजोन की तरफ से किसी प्रकार की कोई टिप्पणी करने के लिए अधिकृत नहीं हूं। यह मेरे आफिस का समय नहीं है। मुझे मेरे आफिस के समय में ही सम्पर्क किया जाए।

Edited By

Sunita sarangal