पाकिस्तान के मामले में अमरीका खेल रहा दोहरा खेल: पीटर चाक

punjabkesari.in Thursday, Dec 12, 2019 - 12:02 PM (IST)

मोहाली(रमनजीत/ नियामियां): रैंड कार्पोरेशन से जुड़े अमरीकी माहिर डा. पीटर चाक ने कहा कि अमरीका पाकिस्तान के मुद्दे पर दोहरा खेल खेल रहा है क्योंकि उसकी रणनीतिक रुचि अफगानिस्तान में है। यही कारण है कि अमरीका पाकिस्तान के खिलाफ सख्त स्टैंड नहीं ले रहा है। उन्होंने भारतीय पक्ष को सुझाव दिया कि पाकिस्तान से निपटने का सबसे कारगर ढंग सहयोगी और हिस्सेदार मुल्कों के साथ मिलकर काम करना होगा जिससे पाकिस्तान पर दबाव बनाया जा सके। इन मुल्कों को यह बात भी समझानी होगी कि पाकिस्तान की धरती से चलती दहशत की कार्रवाइयों के कहर से वे भी बच नहीं सकते।डा. चाक पंजाब पुलिस द्वारा आयोजित दूसरे के.पी.एस. गिल यादगारी भाषण के मौके पर ‘डिजीटलाइज्ड नफरत: ऑनलाइन कट्टरवाद, ङ्क्षहसक इंतहापसंदी और आतंकवाद’ के समकालीन विषय पर बोल रहे थे।

भारतीय अर्थव्यवस्था पर सोशल मीडिया के जरिए हमला 
डा. पीटर चाक ने पाकिस्तान द्वारा भारतीय अर्थव्यवस्था पर हमला करने के लिए सोशल मीडिया की ताकत का प्रयोग होने की संभावना व्यक्त की। उन्होंने भारतीय सुरक्षा एजैंसियों से इस मामले में सतर्क रहने का आह्वान किया। उन्होंने सावधान किया कि आई.एस.आई. सोशल मीडिया के गुप्त संकेतों, सुरक्षित दूरसंचार प्लेटफार्मों और ऑनलाइन मैपिंग टैक्नोलॉजी का प्रयोग छिपे हुए ढंग से कश्मीर में जेहादियों की भर्ती मुहिम या सीधे तौर पर आतंकवादी हमलों के लिए मदद करने में कर सकती है।

ड्रोन व लोन वुल्फ हमले बड़ा खतरा 
हमले करने के लिए ड्रोन और ‘लोन वुल्फ’ आतंकवादी कार्रवाई के बढ़ रहे प्रयोग के संदर्भ में अमरीकी माहिर ने इस खतरे से निपटने के लिए ऐसी टैक्नोलॉजी और कानूनों की लाजिमी रजिस्ट्रेशन करवाने का न्यौता दिया। उन्होंने कहा कि 100 प्रतिशत कट्टरपंथी ऑनलाइन जगह नहीं ले सकते और मानवीय संपर्क इस प्रक्रिया का हिस्सा है।

नहीं पनपने देंगे पंजाब में दोबारा आतंकवाद : कैप्टन
मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह ने कहा कि इंटरनैट और सोशल मीडिया नौजवानों को उकसाने, दहशत फैलाने और दहशतगर्दी विचारधारा का प्रसार करने में योगदान डाल रहा है। कैप्टन अमरेंद्र सिंह ने आधुनिक पुलिसिंग की जरूरत पर जोर देते हुए कहा कि हम किसी भी सूरत में पंजाब को बीते हुए काले दौर की तरफ फिर ले जाने की इजाजत नहीं दे सकते। कैप्टन अमरेंद्र सिंह ने के.पी.एस. गिल द्वारा पंजाब पुलिस को दिए नेतृत्व और राज्य में शांति बहाली में उनके योगदान की प्रशंसा करते हुए पुलिस फोर्स को स्व. पूर्व डी.जी.पी. की लीडरशिप से प्रेरणा लेने का न्यौता दिया। 

दहशतगर्दों के लिए सुगम साधन बन रहा इंटरनैट 
अमरीकी माहिर ने कहा कि गूगल, व्हाट्सएप जैसे सोशल मीडिया ग्रुपों को अब यह अहसास हो रहा है कि विनाशकारी सरगर्मियों के लिए इन सोशल मीडिया प्लेटफार्मों का प्रयोग होने से उनके भरोसे को चोट लग रही है। इंटरनैट ने जहां पाकिस्तान में आम आतंकियों को बुनियादी रूप में बदला, वहीं तालिबान ने इसका इस्तेमाल अपनी खोई हुई दहशती ताकत हासिल करने के लिए किया है। उन्होंने खुलासा किया कि तालिबान के पास इस समय कई इंटरनैट डोमेन हैं। 

डा. चाक ने कहा कि पाकिस्तान और अफगानिस्तान में आतंकवादियों द्वारा सोशल मीडिया का इस्तेमाल भारत के लिए अत्यधिक ङ्क्षचता का विषय है। कश्मीर में दंगों और प्रदर्शनों को प्रोत्साहन देने के लिए ट्विटर का पहले ही प्रयोग किया जा रहा है और अब जब कश्मीर का विशेष राज्य का दर्जा हटा दिया गया है तो लश्कर-ए-तोयबा जैसे संगठन ऑनलाइन मंचों द्वारा बेचैनी का आलम तेज करने के लिए तत्पर होंगे। इससे पहले डी.जी.पी. दिनकर गुप्ता ने अपने स्वागत भाषण में ताजा सुरक्षा हालात, इंटरनैट और ऑनलाइन सोशल मीडिया मंचों के  प्रयोग के बारे में संक्षिप्त में जानकारी दी। गुप्ता ने भरोसा दिया कि पंजाब पुलिस कट्टरवाद और आतंकवाद की दोहरी चुनौतियों के मुकाबले के लिए अपना सामथ्र्य लगातार बढ़ा रही है। 

रैफरैंडम-2020 खतरनाक साजिश
रैफरैंडम-2020 के हवाले में डा. चाक का मानना है कि अमरीका, यू.के. और कनाडा से सरगर्मियां चला रहे विदेशी ग्रुपों और पाकिस्तान में खालिस्तान समर्थक दहशतगर्दों की तरफ से मौजूदा समय में सिख नौजवानों को कट्टरवाद के रास्ते पर चलाने के मनोरथ के साथ जोरदार ढंग से सोशल मीडिया द्वारा यत्न किए जा रहे हैं। यह संकेत उभर रहे हैं कि आई.एस.आई. कश्मीर में गड़बड़ी के साथ पंजाब को अस्थिर करने के मंसूबे बना रही है। राज्य सरकार ऐसे समूह की शिनाख्त करे और पाकिस्तान की छिपी हुई जंग का मुकाबला करने के लिए लोगों को भी जोड़ा जाए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

swetha

Recommended News

Related News