राजोआना को माफी न देने का अमित शाह का बयान दुर्भाग्यपूर्ण: शिअद

punjabkesari.in Tuesday, Dec 03, 2019 - 05:22 PM (IST)

चंडीगढ़: शिरोमणि अकाली दल (एसएडी) ने संसद में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के उस बयान को मंगलवार को ‘दुर्भाग्यपूर्ण' करार दिया जिसमें उन्होंने कहा था कि बलवंत सिंह राजोआना को माफी नहीं दी गई है।



शाह ने कहा था कि पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री बेअंत सिंह की 1995 में हत्या करने वाले बलवंत सिंह राजोआना को माफी नहीं दी गई है। शिअद अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने कहा कि दल का एक प्रतिनिधिमंडल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमित शाह से मुलाकात कर उनसे इस मामले पर चर्चा करेगा। शिअद केंद्र और राज्य में भाजपा का सहयोगी दल है। बादल ने यहाँ संवाददाताओं से कहा, “मैं अपनी पार्टी की ओर से कहना चाहता हूँ कि यह बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण हैं। क्योंकि पहले मीडिया में जो रिपोर्ट आई थी उसके अनुसार भारत सरकार ने गुरु नानक देव के 550वें प्रकाश पर्व के अवसर पर राजोआना को माफ करने का निर्णय लिया था।” गृहमंत्री ने मंगलवार को लोकसभा में पंजाब से कांग्रेस सदस्य रवनीत सिंह बिट्टू द्वारा पूछे गए सवाल के जवाब में कहा था कि राजोआना को कोई माफी नहीं दी गयी है।


गौरतलब है कि बिट्टू बेअंत सिंह के पुत्र हैं। शाह ने बिट्टू को मीडिया रिपोर्ट पर ध्यान न देने की सलाह देते हुए कहा, “कोई माफी नहीं दी गई है।” सितंबर में केंद्रीय गृह मंत्रालय के अधिकारियों ने घोषणा की थी कि केंद्र सरकार ने राजोआना को सुनाई गई मौत की सजा को आजीवन कारावास में बदलने का निर्णय लिया है। अधिकारियों ने कहा था कि गुरु नानक देव के 550वें प्रकाश पर्व के अवसर पर मानवीय आधार पर यह निर्णय लिया गया था। बादल ने कहा कि राजोआना तीस साल से बिना पैरोल के जेल में बंद है जो कि अन्याय है। राजोआना पूर्व पुलिस कांस्टेबल है जिसे 1995 में पंजाब सिविल सचिवालय के बाहर हुए विस्फोट का दोषी पाए जाने पर सजा सुनाई गयी थी। उस विस्फोट में बेअंत सिंह समेत सोलह व्यक्तियों की जान चली गयी थी।

Vatika