Amritpal की गिरफ्तारी से चर्चा में भिंडरावाला का गांव, सामने आया ये Connection

punjabkesari.in Monday, Apr 24, 2023 - 10:37 AM (IST)

चंडीगढ़(रमनजीत सिंह): अमृतपाल सिंह की गिरफ्तारी मोगा के गांव रोडे से हुई है। यह गांव जरनैल सिंह भिंडरांवाले का पुश्तैनी गांव है। अमृतपाल सिंह के लिए यह गांंव काफी मायने रखता है क्योंकि यही वह गांव है जहां अमृतपाल सिंह चर्चा में आया और तुरंत ही मीडिया की सुर्खियों में छाने लगा। दरअसल, दुबई से लौटने के बाद अमृतपाल सिंह को अक्तूबर 2022 के दौरान इसी गांव में एक बड़े इकट्ठ के बीच दस्तारबंदी करके चर्चाएं शुरू हुई थीं, जब दुबई से वापस पंजाब आया और यह मोगा का रोडे गांव ही था, जहां अमृतपाल सिंह ने कई सिख संगठनों के पदाधिकारियों की मौजूदगी में ‘वारिस पंजाब दे’ जत्थेबंदी के प्रमुख के तौर पर सेवा संभाली और फिर चर्चाओं व विवादोंं में रहने लगा।

अजनाला पुलिस स्टेशन की घटना के बाद राष्ट्रीय स्तर पर भी चर्चाओं में शुमार हुए अमृतपाल को उक्त घटना के कई दिनों बाद 18 मार्च को पंजाब पुलिस ने पकडऩे का प्लान बनाया और इसके लिए जालंधर, मोगा व लुधियाना पुलिस की टीमें अलर्ट की गईं, लेकिन श्री मुक्तसर साहिब की तरफ जाते वक्त पंजाब पुलिस द्वारा एक जगह रोके जाने के बाद अमृतपाल ऐसा चकमा देकर वहां से निकला कि दोबारा पुलिस के हत्थे पूरे 36 दिन बाद ही लगा। चर्चाएं रहीं है और पुलिस भी दावा करती रही है कि 18 मार्च को पुलिस को चकमा देने के बाद अमृतपाल सिंह व उसका सबसे नजदीकी साथी पपलप्रीत सिंह सतलुज दरिया पार करके लुधियाना पहुंचे। उसके बाद 23 मार्च को हरियाणा के कुरुक्षेत्र में पहुंचा, जहां से मिले सी.सी.टी.वी. फुटेज से पुलिस को इस बात का पता चला और उसके बाद ही पंजाब पुलिस द्वारा न सिर्फ उत्तराखंड पुलिस, बल्कि उत्तर प्रदेश व नेपाल पुलिस को भी अमृतपाल सिंह के बारे में सतर्क किया गया। इसी दौरान हुई जांच में पता चला कि अमृतपाल सिंह व उसका साथी पपलप्रीत सिंह पटियाला शहर की एक महिला का स्कूटर लेकर कुरुक्षेत्र पहुंचे थे। 

बाद में मिले कुछ इनपुट्स में अमृतपाल सिंह के उत्तराखंड के तराई वाले इलाके में मौजूद होने का पता चला, लेकिन दोनों वहां से भी निकल लिए। 29 अप्रैल को अमृतपाल का एक वीडियो वायरल हुआ जिसमें उसने गिरफ्तारी व अपनी स्थिति के बारे में स्प्षट किया था। इससे पुलिस को पता चला कि उक्त वीडियो पंजाब के होशियारपुर व फगवाड़ा के इलाके में शूट और अपलोड किया गया है। इसके बाद होशियारपुर के गांवों में बड़े स्तर पर तलाशी अभियान चलाया, लेकिन वह दोनों उसके हाथ नहीं लग पाए, लेकिन यह पुष्टि जरूर हो गई कि उत्तराखंड से वह दोनों पंजाब आ चुके हैं और जिस गाड़ी में वह लोग पहुंच थे, उसे भी कब्जे में लिया गया। इसके बाद अमृतसर देहाती पुलिस ने कत्थूनंगल इलाके से पपलप्रीत सिंह को गिरफ्तार किया और अमृतपाल सिंह के बारे में पुख्ता सूचनाएं हासिल हुईं।

Content Writer

Vatika