UPA सरकार के कार्यकाल दौरान षड्यंत्र का शिकार हुआ था अमृतसर एयरपोर्ट: श्वेत मलिक

punjabkesari.in Tuesday, Jun 05, 2018 - 08:17 AM (IST)

अमृतसर (महेन्द्र): वर्ष 2010 में यू.पी.ए. के शासनकाल के दौरान कांग्रेस पार्टी द्वारा अपनी पसंदीदा किसी निजी कंपनी को बड़ा मुनाफा पहुंचाने के लिए एक षड्यंत्र के तहत अमृतसर एयरपोर्ट को हाईजैक कर राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर की कई महत्वपूर्ण उड़ानें दिल्ली की तरफ डायवर्ट करके अमृतसर एयरपोर्ट को बर्बादी के कगार तक पहुंचा दिया था, उसी एयरपोर्ट को भाजपा सांसद एवं प्रदेशाध्यक्ष श्वेत मलिक ने अपने भरसक प्रयासों से बर्बाद होने से बचा लिया है।

यह दावा है सांसद मलिक का, जिनका यह कहना है कि 2 वर्ष पहले से उनके द्वारा किए गए प्रयासों की बदौलत ही आज अमृतसर एयरपोर्ट से घरेलू एवं अंतर्राष्ट्रीय कई महत्वपूर्ण उड़ानें पुन: बहाल हो चुकी हैं। इसके फलस्वरूप मात्र 2 वर्षों में ही हवाई यात्रियों की संख्या जहां दोगुणा हो चुकी है, वहीं अमृतसर एयरपोर्ट जो 70 करोड़ के घाटे में चल रहा था, आज उसका घाटा कम हो कर मात्र 13 करोड़ तक पहुंच चुका है। उन्होंने बताया कि हवाई यात्रियों के करवाए गए सर्वेक्षण से पता चला है कि 90 फीसदी यात्रियों ने अमृतसर एयरपोर्ट से पुन: बहाल हुई तथा नई शुरू हुई उड़ानों से अपनी पूरी संतुष्टि व्यक्त की है। उन्होंने कहा कि अमृतसर के एयरपोर्ट पर जिस तरह से तेजी से विकास चल रहा है, उसकी वजह से अमृतसर का एयरपोर्ट आज देश के विकसित हो रहे एयरपोर्ट्स में से तीसरे नंबर पर आ चुका है। 

अमृतसर एयरपोर्ट (श्री गुरु राम दास अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट) का और भी विकास करवाने के लिए श्वेत मलिक ने पहले से की गई घोषणा के तहत सोमवार को वहां पर 20 करोड़ की लागत से करवाए जाने वाले विकास कार्य शुरू करवाए। जिस संबंध में मलिक ने बताया कि अमृतसर एयरपोर्ट पर बढिय़ा एवं आधुनिक इन्फ्रस्ट्रक्चर स्थापित करने के लिए व यात्रियों को सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए वहां पर पहली मंजिल पर एयरलाइंज लाइंस, ड्यूटी फ्री शापस, हैल्थ केयर सैंटर तथा स्पा सैंटर खुलवाए जाएंगे। इसके अलावा यात्रियों के रिश्तेदारों एवं सगे संबंधियों को कड़ाके की सर्दी तथा भीषम गर्मीं में जो एयरपोर्ट के बाहर खड़े रहना पड़ता था, उनकी सुविधा के लिए 170मीटर लंबा शैड का निर्माण करवाया जाएगा। 

आधुनिक नई लाईट्स के कारण बढ़ी 90 उड़ानें : 57 करोड़ का घाटा हुआ कम
उन्होंने बताया कि इससे पहले अमृतसर एयरपोर्ट में करवाए गए विकास कार्यों के तहत वहां पर कैट-3 सुविधा उपलब्ध करवाए जाने के साथ साथ वहां पर आधुनिक नई लाइट्स का विशेष प्रबंध भी करवाया जा चुका है। गहरी धुंध की वजह से जो फ्लाईट्स लैंड नहीं कर पाती थी, आज भारी से भारी प्लेन वहां पर आसानी से लैंड कर रहें हैं। यही कारण है कि मात्र 2 वर्षों में ही अमृतसर एयरपोर्ट पर घरेलू एवं अंर्तराष्ट्रीय करीब 90 उड़ानें बढ़ी हैं। जिससे अमृतसर एयरपोर्ट की आय में धीरे-धीरे वृद्धि होना भी शुरू हो गई है। उन्होंने बताया कि 2016-17 में अमृतसर एयरपोर्ट की आय 103 करोड़ रुपए थी, जो 2017-18 में बढ़कर 148 करोड़ तक पहुंच गई है, इसलिए अमृतसर का एयरपोर्ट जो 70 करोड़ रुपए के घाटे में चल रहा था, मात्र 2 वर्षों में ही उसका यह घाटा घटकर मात्र 13 करोड़ रह गया है। 

2 से 3 दिन चलने वाली उड़ानें रोजाना करने की तैयारी में ऐयरपोर्ट
उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी एक साजिश के तहत अमृतसर एयरपोर्ट से घरेलू तथा अंतर्राष्ट्रीय स्तर की उड़ानों को घाटे का सौदा बताती रही है, जबकि उनके प्रयासों की बदौलत शुरू करवाई गई उड़ानें जो सप्ताह में 2 दिन के लिए शुरू की गई थी, यात्रियों की संख्या बढ़ती देख उसे सप्ताह में 3 दिन किया जा चुका है। बावजूद इसके यात्रियों की संख्या लगातार बढ़ रही है, जिसे देख अब इन उड़ानों को रोजाना करने की भी तैयारी की जा रही है। जिससे यही साबित होता है कि अमृतसर एयरपोर्ट से रवाना होने वाली उड़ानें घाटे का सौदा नहीं थीं। 

विमानों के लिए बनेंगे 24 पार्किंग स्टैंड, बढ़ेगी और भी आय 
मलिक ने कहा कि इससे पहले अमृतसर एयरपोर्ट पर लैंड करने वाली उड़ानों के लिए यहां पर रुकने के लिए कोई पार्किंग का प्रबंध नहीं किया गया था। यही कारण था कि लैंड करने वाली उड़ानों को कुछ ही समय के पश्चात वहां से कहीं और उड़ान भरनी पड़ती थी, लेकिन अब अमृतसर एयरपोर्ट पर विमानों के लिए 24 पार्किंग स्टैंड बनने जा रहे हैं, जिससे देश-विदेश से आने वाली उड़ानें यहां पर रुक सकेंगी। इससे प्रति घंटे के ठहराव के एवज में अमृतसर एयरपोर्ट को आय अर्जित होगी और अमृतसर एयरपोर्ट की आय में भी वृद्धि होगी।

कई महत्वपूर्ण उड़ानें हो चुकी हैं शुरू और कई जल्द होंगी शुरू 
उन्होंने बताया कि उनके द्वारा किए गए भरसक प्रयासों की बदौलत अमृतसर एयरपोर्ट से बर्मिघम, सिंगापुर, मलेशिया, दुबई, कतार, तुर्कजेबिस्तान सहित जहां कई अंतर्राष्ट्रीय उड़ाने शुरू करवाई जा चुकी हैं, वहीं घरेलू उड़ानों में नांदेड़ साहिब, पुणे, दिल्ली, मुबंई, बंगलेरू, श्री नगर तथा चेन्नई तक उड़ाने तो उड़ रही हैं और जल्द ही पटना साहिब, कलकत्ता, जयपुर, गोआ तथा भुवनेश्वर तक के लिए भी यह घरेलू उड़ाने शुरू कर दी जाएंगी, जिससे अमृतसर एयरपोर्ट की आय में और भी वृद्धि होगी। 

यात्रियों की सुविधा हेतु एयरपोर्ट के बाहर भी बनेंगे होटल व माल
उन्होंने बताया कि हवाई यात्रियों की सुविधा के लिए एयरपोर्ट के थोड़ा-सा बाहर 5 स्टार तथा  3 स्टार होटल बनाए जाने के साथ-साथ बड़ा आलीशान माल भी बनाया जाएगा। जहां हवाई यात्री अपनी जरूरत अनुसार ठहर भी सकेंगे और जरूरत अनुसार शापिंग भी कर सकेंगे, जिससे उन्हें ठहरने के लिए एयरपोर्ट से काफी दूर नहीं जाना पड़ेगा और उनकी सभी प्रकार की जरूरतें वहीं पर ही पूरी होंगी। इसके अलावा अमृतसर एयरपोर्ट पर 2 नए एयरोब्रिज बनने से यहां पर कुल 4 एयरोब्रिज हो जाएंगे। 

किसी भी शहर का एयरपोर्ट उस शहर के लिए होता है ग्रोथ इंजन
उन्होंने कहा कि यह सत्य है कि किसी भी शहर का एयरपोर्ट उस शहर के लिए एक ग्रोथ इंजन होता है, लेकिन अमृतसर का एयरपोर्ट तो इससे भी कुछ बढ़कर ही साबित होगा, क्योंकि अमृतसर एयरपोर्ट से कार्गो हवाई जहाज शुरू होने से न सिर्फ पंजाब, बल्कि पड़ौसी राज्यों जेएडंके, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा राज्यों को भी काफी लाभ पहुंचेगा। चारों राज्य यहां से विदेशों में फल-फ्रूट भी भी निर्यात कर सकेंगे, जिसकी भी विदेशों में काफी मांग रहती है। 

Anjna