3 वर्ष की देरी के बाद अमृतसर का भंडारी पुल लोकार्पित

punjabkesari.in Monday, Jul 16, 2018 - 03:58 PM (IST)

अमृतसर (महेन्द्र, कमल, रमन ): बढ़ती जनसंख्या तथा कई गुना बढ़ चुकी वाहनों की संख्या से गुरु नगरी में पिछले कई वर्षों से विराट बन चुकी ट्रैफिक समस्या को अंग्रेजों के जमाने से बना भंडारी पुल झेल नहीं पा रहा था। ऐसे में शहरवासियों के साथ साथ देश-विदेशों से रोजाना आने वाले श्रद्धालुओं एवं पर्यटकों को गुरु नगरी में प्रवेश करते ही ट्रैफिक की समस्या का सामना करना पड़ता था, लेकिन विराट रूप धारण कर चुकी इस ट्रैफिक समस्या से स्थानीय बाशिंदों एवं देश-विदेश से आने वाले श्रद्धालुओं एवं पर्यटकों को निजात मिल गई है। 41 करोड़ रुपए की लागत से तैयार हो चुका नया भंडारी पुल आम जनता को समर्पित किया गया। इसका लोकार्पण स्थानीय निकाय मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू तथा लोक निर्माण मंत्री विजय इन्द्र सिंगला ने किया।

अब नहीं होगा ट्रैफिक जाम, आसानी से आ जा सकेगी आवाम
स्थानीय लोक निर्माण विभाग के एक्स.ई.एन. जसबीर सिंह सोढी ने बताया कि श्री दरबार साहिब तथा जलियांवाला बाग सहित ऐतिहासिक स्थलों के साथ-साथ शहर के पुराने हिस्से को नए इलाकों के साथ जोड़ते हुए इस पुल का विस्तार करने के लिए पुराने भंडारी पुल तथा एलिवेटेड रोड के आस-पास से 2 जगहों से नए पुल तैयार किए गए हैं। इनमें से एक पुल जालंधर की तरफ से एलिवेटेड रोड से भंडारी पुल पार करने के लिए नया पुल तैयार किया गया है तथा एक पुल हाल गेट से रेलवे टै्रक को पार करने के लिए नया पुल तैयार किया गया है।

उन्होंने बताया कि अब बस स्टैंड से आने वाली ट्रैफिक को पुल के नीचे से पुरानी मंडी वाली जगह से नई बनाई गई सड़क रास्ते भंडारी पुल पर जाने के लिए रास्ता दिया जाएगा, जिससे शहर की ट्रैफिक समस्या का बड़ी आसानी से समाधान होता दिखाई देगा। इससे पहले यह पुल तंग होने के कारण अक्सर एलिवेटेड रोड, भंडारी पुल, उसके नीचे तथा क्रिस्टल चौक हर तरफ लम्बा ट्रैफिक जाम लग जाता था, लेकिन अब एक की जगह 3 पुल उपलब्ध होने से जहां भंडारी पुल पर, उसके नीचे सभी महत्वपूर्ण रास्तों पर अब ट्रैफिक जाम नहीं दिखाई देगा। वहीं आम जनता आसानी से इन रास्तों से आ जा भी सकेगी तथा वर्षों पुरानी चली आ रही इस समस्या का पूरी तरह से समाधान भी हो जाएगा। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

swetha

Recommended News

Related News