जानिए पिछले दो सालों में हुए बम धमाकों से कब-कब हिला पंजाब

punjabkesari.in Sunday, Nov 18, 2018 - 05:54 PM (IST)

अमृतसरः अमृतसर के राजासांसी में निरंकारी भवन में सतसंग के दौरान हुए धमाके ने पूरे पंजाब को हिला दिया है। सिर्फ यही नहीं इससे पहले कई बार पंजाब इस तरह के हमलों से दहल चुका है। आपको बता दें कि इससे पहले पंजाब के कौन-कौन से जिले में हुआ ऐसा हादसा।

पठानकोट बम धमाका
जनवरी 2016 में पठानकोट के एयरफोर्स स्टेशन पर 7 आतंकवादियों ने हमला किया था। यह कार्रवाई लगातार 17 घंटे चलती रही। इस हमले के दौरान 4 आंतकवादी मारे गए और 6 फौजी शहीद हो गए थे। यह कार्रवाई 4 जनवरी को भी जारी रही और एक बंब को डिफ्यूज करके समय हुए धमाके के दौरान फौजी के एक सीनियर अधिकारी निरंजन सिंह भी शहीद हो गए थे।

मौड़ मंडी बम धमाका
जनवरी 2017 में बठिंडा की मौड़ मंजी में एक कार में हुए धमाके के दौरान तीन की मौत हो गई और 15 व्यक्ति जख्मी हो गए थे। जहां यह धमाका हुआ वहां 100 मीटर की दूरी पर कांग्रेस उम्मीदवार हरमिंदर जस्सी की रैली चल रही थी। बताया जा रहा है कि यह धमाका कार में लगी गैस किट के कारण हुआ लेकिन कुछ व्यक्तियों की तरफ से दोष लगाया गया कि उक्त धमाका डेरा सिरसा के इशारे पर करवाया गया था।

गुरदासपुर बम धमाका
अप्रैल 2017 गुरदासपुर में स्थित एक कबाड़ की दुकान में अचानक बम धमाका होने से दो व्यक्तियों की मौत और 6 लोग जख्मी हो गए थे। यह हादसा उस समय हुआ जब कबाड़िया किसी चीज को चैक कर रहा था लेकिन अचानक ब्लास्ट हो गया।

जालंधर बम धमाका
सितंबर 2018 में जालंधर के मक्सूदा थाना के अंदर कुछ शरारती अनसरों ने चार धमाके किए थे, जिस दौरान थाने के अंदर और उसके आसपास भगदड़ मच गई। इस हादसे के दौरान एक पुलिस कर्मी जख्मी हो गया था और पुलिस इस घटना को आंतकवादी हमले के साथ जोड़ रही थी, जिसके कुछ महीने बाद पुलिस की तरफ से कश्मीरी विधियार्तियों को असले और धमाकाखेज सामग्री सहित गिरफ्तार किया गया।

Mohit