पुलिस हिरासत में युवक की मौत, परिजन बोले- ये पुलिस के थर्ड डिग्री टार्चर का परिणाम

punjabkesari.in Sunday, Jul 21, 2019 - 02:49 PM (IST)

अमृतसर (अनिल): थाना रामबाग के अधीन पुलिस चौकी बस स्टैंड में एक हवालाती द्वारा संदिग्ध परिस्थितियों में मौत होने का मामला सामने आया है। पुलिस द्वारा जहां उक्त युवक द्वारा फंदा लगाकर हवालात में सुसाइड करने का दावा किया जा रहा है, वहीं मृतक के परिवारिक सदस्यों द्वारा पुलिस द्वारा किए गए थर्ड डिग्री किए गए टार्चर के दौरान उनके पुत्र की मृत्यु हो जाने का आरोप लगाया गया।

क्या था मामला  
गत रात्रि पुलिस चौकी बस स्टैंड द्वारा एक युवक बलजिन्द्र सिंह निवासी खानोवाल अजनाला रोड फतेहगढ़ चूडिय़ां को पुलिस हिरासत में लिया गया था। उक्त आरोपी की गिरफ्तारी के संबंध में पुलिस द्वारा उसके परिवार के सदस्यों को किसी भी तरह की सूचना नहीं दी गई थी। गत देर रात्रि हिरासत में लिए गए उक्त आरोपी की किन परिस्थितियों में मृत्यु हो गई, यह तो कहना मुश्किल है, लेकिन पुलिस सूत्रों द्वारा हिरासत में लिए गए आरोपी द्वारा फंदा लगाकर अपनी जीवन लीला समाप्त किए जाने का दावा किया जा रहा है। वहीं दूसरी तरफ युवक की माता व परिवार के अन्य सदस्यों द्वारा पुलिस द्वारा किए जाने वाले थर्ड डिग्री टार्चर के दौरान उनके बच्चे की मृत्यु हो जाने का आरोप लगाया जा रहा है। इस संबंध में युवक के परिवारिक सदस्यों द्वारा थाना राम बाग के समीप सुबह रोष व्यक्त भी किया गया।

मामले की उच्च स्तरीय जांच करवाए सरकार: परिजन
रामबाग के थाने के समक्ष रोष व्यक्त कर रहे है, मृतक बलजिन्द्र सिंह के परिजनों का आरोप था कि पुलिस द्वारा किए गए थर्ड डिग्री टार्चर किए जाने के उपरांत ही उनके बच्चे की मौत हुई है। मृतक बलजिन्द्र सिंह की माता रजिन्द्र कौर का कहना था कि उसका लड़कों जो दो बहनों का अकेला भाई था, जो लकड़ी का मिस्त्री था। उसका बेटा जो 18 जुलाई को काम की तालाश में शहर आया था, जो समय पर घर नहीं पहुंचा। परिवारिक सदस्यों द्वारा अपने स्तर पर उसकी तालाश की गई, मगर उन्हें किसी भी तरह की जानकारी नहीं मिली और बलविन्द्र सिंह जब छोटा था तो उसके बाप सुखविन्द्र सिंह की मौत हो गई थी। इसका फोन भी बंद आ रहा था, परन्तु आज सुबह अचानक चौकी बस स्टैंड की पुलिस द्वारा गांव के सरपंच को सूचना दी कि उनके लड़के द्वारा जो पुलिस बस स्टैंड की चौकी ने स्नैचिंग के केस में पकड़ा था कि पुलिस चौकी के अंदर फंदा लगा कर आत्महत्या कर ली है। 

पुलिस पर सवालिया निशान लगाते कहा कि उसके पुत्र बलविन्द्र सिंह को हिरासत में लेने की कोई सूचना नहीं दी गई, जबकि उनके बेटे ब लविन्द्र सिंह को 18 जुलाई का ही हिरासत में लिया गया था। बलविन्द्र की माता ने पुलिस पर आरोप लगाते हुए कहा कि उसके बेटे ने कौन-सा ऐसा संगीन जुर्म किया था कि उसको पुलिस द्वारा थर्ड डिग्री टार्चर करके उसकी जान ले ली, वह पंजाब सरकार से अपने बेटे की गई जान के मामले में उच्च स्तरीय जांच करवाने की मांग करेंगी।

Mohit