अमृतसर मोबाइल विंग ने स्क्रैप के भरे 2 ट्रक किए काबू

punjabkesari.in Tuesday, Feb 19, 2019 - 06:12 PM (IST)

अमृतसर(इंद्रजीत): एक्साइज एंड टैक्सेशन विभाग के मोबाइल विंग अमृतसर ने बीते दिन दो ट्रक काबू किए। विभाग को शक है कि इसमें दो नंबर का माल जा रहा था और विभाग को गुमराह करने के लिए ईवे बिल का दुरूपयोग किए जाने की आशंका है। माल को छुड़वाने के लिए कई नेताओं के फोन की घंटियां घनघनाने लग रही है वहीं उच्च अधिकारियों ने कड़ी कार्रवाई के संकेत दिए हैं।

जानकारी के मुताबिक मोबाइल विंग टीम को सूचना मिली थी कि अमृतसर क्षेत्र से स्क्रैप के दो भरे हुए ट्रक मंडी गोबिंदगढ़ क्षेत्र में जा रहे हैं। मंडी गबिंदगढ़ ही एक ऐसा क्षेत्र है जहां पर समय-समय से पूरे पंजाब भर के इलाकों से सक्रेप की गाडिय़ां अक्सर जाती रहती है। सूचना के आधार पर अमृतसर मोबाइल विंग के सहायक कमिश्नर एच.एस बाजवा के निर्देश पर मोबाइल विंग के ई.टी.ओ दिनेश गौड़ को कार्रवाई करने के लिए कहा। टीम में इंस्पेक्टर राजीव मरवाह, सुरक्षा अधिकारी शाही सुबेग सिंह, सिकंदर सिंह, पंडित पवन कुमार शर्मा विशेष तौर पर शामिल हुए और जीटी रोड पर कई स्थानों पर नाकाबंदी की।

2 घंटे की नाकाबंदी के उपरांत जीटी रोड पर टांगरा क्षेत्र में मोबाइल विंग ने टोह लेते हुए इन ट्रकों का पीछा किया और जैसे ही ट्रक इंधन भरवाने के लिए पेट्रोल पंप पर पहुंचे तो निकलते ही उन्हें काबू कर लिया गया। इस संबंध में जानकारी देते हुए मोबाइल विंग के ई.टी.ओ. दिनेश गौड़ और राजीव मरवाहा ने बताया कि ट्रक चालकों ने इसके बिल भी प्रस्तुत किए हैं जो ईवे के आधार पर बनाए गए हैं लेकिन सूचना है कि इनमें गड़बड़ हो सकती है। इस पर मोबाइल विंग ने ट्रकों को काबू करके उन्हें मोबाइल विंग के मुख्यालय में लाया और संबंधित व्यापारी से दस्तावेज प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।

विभागीय लोगों ने बताया कि इस प्रकार के कई केस आ चुके हैं जिनमें पहले माल के साथ ई.वे बिलिंग की जाती है किंतु इसके साथ ही बिलिंग कैंसिल कर दी जाती है और प्रिंटर से निकले हुए बिल को सबूत बनाकर माल को मंडी गोबिंदगढ़ क्षेत्र में भेजा जाता है जहां पर कई फर्नेस कंपनियां दो नंबर का सक्रैप लेकर काम कर रही हैं ऐसे कई मामलों में विभाग ने पेनल्टी लगाई हुई है। विभाग को शक उस समय अधिक हुआ जब इन ट्रकों को छुड़वाने के लिए कई छोटे-बड़े नेताओं के दबाव पडऩे लगे। कुछ छूटभैया नेताओं ने सिफारिश भी करनी शुरू कर दी कि आगे से ऐसा नहीं होगा। इस संबंध में मोबाइल विंग के जालंधर रेंज के ज्वाइंट कमिश्नर बी.के विरदी ने कहा है कि पूरी जांच-पड़ताल के उपरांत कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि इस प्रकार के टैक्स चोरी के केसों में मोबाइल विंग ने अपना रवैया पिछले समय से काफी सख्त किया हुआ है 

Vaneet