डाक्टरों का खुलासाः ग्रंथी की गोली लगने से नहीं हुई मौत!

punjabkesari.in Friday, May 25, 2018 - 10:19 AM (IST)

तरनतारन (रमन) : जिले के गांव बनवालीपुर के गुरुद्वारा बाबा जीवन सिंह जी के मुख्य ग्रंथी दिलबाग सिंह की बुधवार को मौत हो गई थी। इस मौत के लिए परिवार द्वारा शराब ठेकेदार जसकरण सिंह को जिम्मेदार ठहराते हुए कहा गया था कि जसकरण सिंह द्वारा चलाई गई गोली के कारण दिलबाग सिंह की मौत हुई। वीरवार को जब ग्रंथी दिलबाग सिंह के पोस्टमार्टम की कार्रवाई शुरू हुई तो 3 सदस्यीय डाक्टरों के पैनल (डा. सर्बजीत सिंह, तुशार आहलूवालिया और सौरव अरोड़ा) ने पोस्टमार्टम करने से इंकार कर दिया।

कारण यह था कि मृतक की छाती, गर्दन और सिर के 3 बार एक्स-रे करवाए गए, लेकिन शरीर के किसी भी हिस्से में गोली नजर नहीं आई। उधर, सूत्रों की मानें तो यह मौत गोली से नहीं बल्कि दिमाग की नाडिय़ां फटने (ब्रेनहैमरेज) से हुई है।

पोस्टमार्टम के लिए शव को अमृतसर भेजा
गुस्से में आए पट्टी हलके के शिअद नेताओं ने एस.जी.पी.सी. सदस्य खुशविंदर सिंह भाटिया, इकबाल सिंह मैनी और प्रगट सिंह बनवालीपुर की अगुवाई में मृतक ग्रंथी दिलबाग सिंह का शव सड़क पर रखकर मृतक के परिवार लिए सरकारी नौकरी और 20 लाख का मुआवजा देने की मांग की। डाक्टरी पैनल द्वारा पोस्टमार्टम से इंकार करने के बाद शव को फोरैंसिक लैब अमृतसर भेज दिया गया। इस संबंध में डाक्टरी पैनल का कहना है कि एक्स-रे में कहीं भी गोली लगे होने की पुष्टि नहीं हुई, जिसके कारण शव का सिविल अस्पताल से पोस्टमार्टम संभव नहीं है। शव को पोस्टमार्टम के लिए मैडीकल कालेज अमृतसर में भेज दिया गया है। 

यह था पूरा मामला
जानकारी के अनुसार गांव तुड़ निवासी दिलबाग सिंह करीब 40 साल से गांव बनवालीपुर स्थित गुरद्वारा बाबा जीवन सिंह में बतौर मुख्य सेवादार तैनात था। बुधवार को गांव में शराब ठेकेदारों की टीम जिसमें एक्साइज विभाग के 2 कांस्टेबल अशोक कुमार और भगवान सिंह भी शामिल थे। टीम ने जग्गा सिंह नामक व्यक्ति के घर से अवैध शराब बरामद की।

जस्सा सिंह के पारिवारिकसदस्यों ने शराब ठेकेदारों की टीम पर हमला कर दिया। हमले के बचाव में ठेकेदार जसकरण सिंह निवासी रैशियाणा की ओर से गोलियां चलाई गईं जिस दौरान तरसेम सिंह के बाहर मंगल सिंह और दीवान सिंह फौजी के साथ खड़ा ग्रंथी दिलबाग सिंह लहूलुहान जमीन पर गिर गया। ग्रंथी के लड़के लवजीत सिंह के बयान पर थाना सरहाली कलां की पुलिस ने शराब ठेकेदार जसकरण सिंह रैशियाणा और उसके 8 अज्ञात साथियों खिलाफ हत्या, आम्र्स एक्ट और एस.सी. एस.टी. एक्ट अधीन केस दर्ज कर लिया था। 

कांग्रेसी सरेआम कर रहे हैं गुंडागर्दी : ब्रह्मपुरा
खडूर साहिब के पूर्व विधायक रविन्द्र सिंह ब्रह्मपुरा कहते हैं कि जब से प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनी है, तब से लोगों से सरेआम गुंडागर्दी की जा रही है। अकाली वर्करों पर झूठे मामले दर्ज करवाए जा रहे है। कांग्रेसियों की गुंडागर्दी को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। इस मामले में खडूर साहिब के विधायक के करीबी ठेकेदार ने गुंडागर्दी दिखाई है, जिसके खिलाफ सख्त कार्रवाई होनी चाहिए। 

Anjna