Exclusive: सबसे महंगा पैट्रोल खरीद रहे हैं अमृतसर के लोग

punjabkesari.in Friday, May 11, 2018 - 09:39 AM (IST)

अमृतसर(स.ह., नवदीप): 1962 भारत-चीन युद्ध के दौरान देश भर में पैट्रोल की किल्लत आई। 1965 में इंडियन ऑयल कंपनी की स्थापना हुई। मैंने 1968 में 85 पैसे लीटर पैट्रोल बेचा है। उस समय शहर में केवल 15 पैट्रोल पम्प होते थे, उस समय करीब 100 लीटर पैट्रोल की खपत पम्प पर हुआ करती थी। समय कितनी तेजी से भागा और देखते-देखते आज प्रति लीटर पैट्रोल की कीमत 80 रुपए 35 पैसे पहुंच गई है। उत्तर भारत में अमृतसर, फाजिल्का व अबोहर के लोग सबसे महंगा पैट्रोल खरीदते हैं।

पैट्रोल पर जी.एस.टी. लगे तो पैट्रोल के दाम 35 से 40 प्रतिशत कम हो सकते हैं। जी.एस.टी. के अधीन पैट्रोल आता है तो देश भर में एक दाम पर पैट्रोल बिकेगा और पंजाब में होने वाली पैट्रोल तस्करी को रोका जा सकता है। यह बात ऑल इंडिया पैट्रोल एसोसिएशन के चेयरमैन जे.पी. खन्ना के मन की है जो कि उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से ‘पंजाब केसरी’ के माध्यम से कही है। खन्ना बताते हैं कि पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल से उन्होंने पैट्रोल पर लगने वाली चुंगी माफ करवाई थी, अब मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह से कहा है कि पैट्रोल को जी.एस.टी.के दायरे में जब तक केन्द्र सरकार नहीं लेकर आती तब तक पंजाब सरकार  पैट्रोल पर वसूल रही करीब 33 प्रतिशत वैट को घटाए। दिल्ली में 25 प्रतिशत, हरियाणा में 27 प्रतिशत व पंजाब में 33 प्रतिशत वैट सरकारें वसूल रही हैं। एक तरफ सरकारें जनता की हित की बात करती हैं तो दूसरी तरफ पैट्रोल पर भारी भरकम वैट वसूल कर जनता की कमर तोड़ रही हैं। देश में सबसे महंगा पैट्रोल महाराष्ट्र उसके बाद कर्नाटक फिर पंजाब का नंबर आता है। 

उन्होंने कहा कि राजपुरा-अंबाला, मोहाली-चंडीगढ़, पठानकोट-डल्हौजी, अबोहर-श्री गंगानगर के बॉर्डर पर दूध के बर्तनों में पैट्रोल की तस्करी हो रही है। पैट्रोल की तस्करी में ‘खादी-खाकी’ का गठजोड़ है जो इस काली कमाई के‘डॉन’ बन चुके हैं। बात करें अमृतसर की तो यहां से रोजाना करीब 1000 गाडिय़ां चंडीगढ़ जाती हैं जो चंडीगढ़ से लौटते समय टंकी फुल करवा कर लौटती हैं। पंजाब में पैट्रोल की सप्लाई ज्यादातर मथुरा व पानीपत से हो रही है। मथुरा से सीधी पैट्रोल की पाइप लाइन जालंधर डिपो, बङ्क्षठडा डिपो से जुड़ी है। वहां से पैट्रोल वाया रोड भेजा जाता है। ऐसे में जितना ट्रांसपोर्ट का खर्चा अधिक पड़ता है उतना पैट्रोल के दाम बढ़ जाते हैं। 

Vatika