अमृतसर पुलिस ने पकड़ा खालिस्तानी आतंकी, KCF का था मैंबर

punjabkesari.in Friday, May 24, 2019 - 07:12 PM (IST)

जालंधर/अमृतसर: काउंटर इंटेलिजेंस विंग और अमृतसर की पुलिस ने आज खालिस्तान कमांडो फोर्स KCF) के एक वांछित चरमपंथी को गिरफ्तार किया। आरोपी की पहचान गांव जगरावां जालंधर के कुलवंत सिंह उर्फ कंता वलैतिया के रूप में हुई है। उसे एक खुफिया इनपुट के बाद गिरफ्तार किया गया है। एक प्रेस विज्ञप्ति में एआईजी काउंटर इंटेलिजेंस, हरकमलप्रीत सिंह खख ने कहा कि आरोपी ने उग्रवाद के दौरान सक्रिय रूप से आतंकवादी गतिविधियों में भाग लिया गया था और उस अवधि में उसके खिलाफ 15 से अधिक मामले दर्ज किए गए थे।


खख ने कहा कि विंग को आज को एक विश्वसनीय स्रोत से सुचना प्राप्त हुई कि कुलवंत सिंह कांता जिसे अदालत द्वारा अपराधी घोषित किया गया है, इस समय अपने गांव में मौजूद है, यदि समय रहते छापेमारी की जाती है तो पुलिस वांछित अभियुक्त को गिरफ्तार कर सकती है। एआईजी ने कहा कि उन्होंने ये सुचना तुरंत पुलिस कमिश्नर अमृतसर से सांझा की और कुलवंत सिंह ने कांता को गिरफ्तार करने के लिए काउंटर इंटेलिजेंस जालंधर और सीआईए स्टाफ कमिश्नरेट अमृतसर की एक संयुक्त टीम बना कर वांछित अभियुक्त को गिफ्तार करने भेजा। 

निर्देशों के अनुसार काम करते, संयुक्त पुलिस पार्टी ने छापेमारी कर कुलवंत सिंह को उसके गांव से गिरफ्तार किया। गिरफ्तार अभियुक्त की प्रारंभिक पूछताछ के दौरान उसने खुलासा किया कि वह खालिस्तान कमांडो फोर्स (के.सी.एफ.) के आतंकवादियों बलविंदर सिंह बिल्ला निवासी माणक राय और अन्य का करीबी सहयोगी रहा है और उनके साथ चरमपंथी गतिविधियों में सक्रिय रूप से भाग लेते रहा है । वर्ष 1988-89 में, वह इंग्लैंड चला गया था और वर्ष 2011 में भारत वापस आ गया था।

एआईजी खख ने आगे कहा कि कुलवंत सिंह ने कंता को ऐडीशनल सेशन जज अमृतसर विनोद कुमार गोयल जी की अदालत की ओर से 31/08/2017 को मुकदमा नम्बर-260 दिनांक 29/09/2013 थाना छेहरटा अमृतसर में एक अपराधी घोषित किया गया। खख ने कहा कि आगे की करवाई के लिए कुलवंत सिंह को आज अदालत में पेश किया जाएगा और उसकी वर्तमान गतिविधियों की जांच की जा रही है।

Vaneet