जोड़ा फाटक रेल हादसाःनवजोत कौर को क्लीन चिट,जांच रिपोर्ट में 23 को बताया गया कसूरवार

punjabkesari.in Saturday, Dec 28, 2019 - 10:59 AM (IST)

अमृतसर(रमन): वर्ष 2018 में दशहरे के दिन जोड़ा फाटक पर हुए रेल हादसे में 58 लोगों की मौत झबकि सैंकड़ों लोग जख्मी हुए थे। इस मामले की जांच के लिए पंजाब सरकार ने मौके पर मैजिस्ट्रेट इंक्वायरी लगाई थी, जिसमें दशहरा कार्यक्रम की मुख्य मेहमान पूर्व विधायक डा. नवजोत कौर सिद्धू को क्लीन चिट देकर दशहरा आयोजक, निगम, पुलिस, रेल ड्राइवर, गेट मैन समेत 23 लोगों के खिलाफ लापरवाही की रिपोर्ट बनाई गई, जिन पर कोई कार्रवाई नहीं हुई है। 

पंजाब ह्यूमन राइट्स के ओहदेदार व  रिटायर्ड जज अजीत सिंह बैंस एवं एडवोकेट सर्बजीत सिंह वेरका ने रिपोर्ट का खुलासा करते हुए कहा कि उन्होंने 24 दिसम्बर को पुलिस कमिश्नर एवं जी.आर.पी. थाने में इस केस की कमेटी की रिपोर्ट केस दर्ज करवाने के लिए डायरी करवा दी है। उन्होंने बताया कि 58 लोगों की मौत को लेकर सरकार गंभीर नहीं है, इसमें कार्रवाई को लेकर पीड़ित परिवार आज भी इंसाफ के लिए दर-दर भटक रहे हैं। सरकार ने खुद मैजिस्ट्रेट इंक्वायरी करवाई थी पर उसकी रिपोर्ट पर कुछ नहीं किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि अगर इंक्वायरी रिपोर्ट पर कार्रवाई न की गई तो हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाएंगे। 

सवा साल बाद भी कोई कार्रवाई नहीं
उक्त घटना को 1 वर्ष 2 माह 10 दिन हो गए हैं और किसी पर कार्रवाई न होना बड़ी बात है। कार्रवाई को लेकर कई राजनीतिक पार्टियों केनेताओं ने मुद्दे को उठाया पर आज तक कुछ नहीं हुआ। हादसा 18 अक्तूबर 2018 को हुआ, सरकार ने 20 अक्तूबर को मैजिस्ट्रेट इंक्वायरी के आदेश दिए, जिसमें आई.ए.एस. बी. पुरषार्था डिवीजनल कमिश्नर ने सभी के बयान कलमबद्ध किए और रिपोर्ट एक माह बाद 21 नवम्बर को सरकार को भेज दी पर साल बीतने के बाद भी कोई कार्रवाई नहीं हुई है। 

इनके खिलाफ है रिपोर्ट
कार्यक्रम के आयोजक : सौरव (मिट्ठू मदान), राहुल कल्याण, करण भंडारी, काबल सिंह, दीपक गुप्ता, दीपक कुमार व भूपिंदर सिंह।
पुलिस अधिकारी : ए.एस.आई. दलजीत सिंह, मुंशी थाना मोहकमपुरा, ए.एस.आई. सतनाम सिंह, सांझ केन्द्र इंचार्ज बलजीत सिंह, कमलप्रीत कौर ए.एस.आई, ए.सी.पी. ट्रैफिक प्रभजोत सिंह विर्क, एडिशनल एस.एच.ओ. सुखजिंदर सिंह व अवतार सिंह एडिशनल एस.एच.ओ.मोहकमपुरा। 
नगर निगम अधिकारी : एस्टेट अधिकारी सुशांत भाटिया, इंस्पैक्टर केवल कृष्ण, विज्ञापन सुपरिंटैंडैंट पुष्पिंद्र सिंह, गिरीश कुमार व क्लर्क अरुण कुमार। 
रेलवे अधिकारी : निर्मल सिंह गेट मैन, लोको पायलट, असिस्टैंट लोको पायलट व गार्ड।  

swetha