अमृतसर रेल हादसा:  वीडियो कांफ्रैंसिंग के जरिए CM कैप्टन ने ली अधिकारियों से हालात की जानकारी

punjabkesari.in Monday, Oct 22, 2018 - 04:09 PM (IST)

जालंधर (धवन): पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह जो सरकारी दौरे पर इसराइल गए हुए हैं, ने आज वीडियो कांफ्रैसिंग के जरिए अपने मुख्य प्रधान सचिव सुरेश कुमार से बातचीत करके अमृतसर में हुए रेल हादसे के बाद चल रहे राहत व पुनर्वास कार्यों के संबंध में जानकारी ली। 
 

उन्होंने अपने मुख्य प्रधान सचिव से कहा कि वह रोजाना उन्हें अमृतसर के बारे में रिपोर्ट दें। अमृतसर में दशहरे वाले दिन तेज रफ्तार से आ रही गाड़ी ने 59 लोगों को कुचल दिया था, जिस कारण उनकी मौत हो गई थी। मुख्यमंत्री अमरेन्द्र सिंह ने वीडियो कांफ्रैसिंग के जरिए अमृतसर के डिप्टी कमिश्रर तथा पुलिस कमिश्रर से भी बातचीत की तथा उन्हें निर्देश दिए कि पीड़ित व्यक्तियों का सामाजिक व आर्थिक प्रोफाइल जल्द तैयार किया जाए ताकि जीवित लोगों के पुनर्वास के लिए सरकार तुरन्त कदम उठा सके। सुरेश कुमार ने उन्हें बताया कि पीड़ितों में मुआवजे की राशि का वितरण शुरू कर दिया गया है। मुख्यमंत्री ने दोनों अधिकारियों से कहा कि जिन लोगों का अस्पतालों में इलाज चल रहाहै, उन्हें किसी प्रकार की मुश्किल नहीं आनी चाहिए और उनका इलाज सरकारी खर्चे पर होना चाहिए।


प्राइवेट अस्पतालों के संबंध में भी मुख्यमंत्री ने डिप्टी कमिश्रर को निर्देश दिए कि कोई भी प्राइवेट अस्पताल इलाज करवा रहे रेल हादसे के पीड़ितों से बिलों की वसूली न करे। मुख्यमंत्री ने अपने मुख्य प्रधान सचिव सुरेश कुमार को कहा कि रेल हादसे में मारे गए पीड़ितों के लिए सरकार ने 3 करोड़ की जो धनराशि जारी की है, उसमें से मुआवजे के वितरण का कार्य तुरन्त शुरू कर दिया जाए। उन्होंने मुख्य प्रधान सचिव से  कहा कि वह स्वयं मुआवजे के वितरण पर नजर रखें तथा इस संबंध में उन्हें भी तत्काल सूचना दी जाए। उन्होंने कहा कि मुआवजे की राशि पीड़ितों में तुरन्त बंट जानी चाहिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि वह रोजाना वीडियो कांफ्रैंसिंग के जरिए अधिकारियों से अमृतसर के हालात की जानकारी लेते रहेंगे। चाहे वह विदेश में हैं परन्तु उनका पूरा ध्यान अमृतसर की तरफ लगा रहेगा। 

Vatika