अमृतसर रेल हादसा: गार्ड व गेटमैन के बाद अब खूनी ट्रेन का चालक भी लंबी छुट्टी पर

punjabkesari.in Saturday, Oct 27, 2018 - 11:56 AM (IST)

फिरोजपुर(आनंद): अमृतसर के जौड़ा फाटक पर दशहरे के दिन हुए रेल हादसे के बाद जहां पहले डी.एम.यू. ट्रेन के गार्ड और गेटमैन छुट्टी पर चले गए थे, वहीं अब इस खूनी डी.एम.यू. ट्रेन के ड्राइवर के भी लंबी छुट्टी पर चले जाने के बारे में कहा जा रहा है, जिसको लेकर कई तरह के सवाल खड़े हो गए हैं। 

जानकारों का कहना है कि रेलवे की ओर से एक योजना के तहत गेटमैन, गार्ड और ट्रेन चालक को छुट्टी पर भेजा गया है या फिर वे तीनों खुद ही छुट्टी लेकर गए हैं इसको लेकर कई सवाल उठ खड़े हुए हैं। हालांकि हादसे के बाद पहले कथित तौर पर रेलवे अधिकारियों की ओर से यह बयान दिए जा रहे थे कि ट्रेन चालक को रेलवे कस्टडी में रखा गया है, वहीं अब अधिकारियों की ओर से यह कहा जा रहा है कि ट्रेन चालक तो घटना के तुरंत बाद ही छुट्टी पर चला गया था क्योंकि उस समय वह काफी सहमा हुआ था और उसका स्वास्थ्य भी ठीक नहीं था। आखिर रेलवे की ओर से ऐसा कहने के क्या मायने हो सक ते हैं?

गेटमैन, ड्राइवर तथा गार्ड की बदली होने का अंदेशा
इस घटना के बाद जहां आरोप-प्रत्यारोप का सिलसिला जारी है वहीं गेटमैन व गार्ड समेत ट्रेन चालक की बदली होने का अंदेशा जताया जा रहा है, जिसके आदेश कभी भी आ सकते हैं और उन्हें पंजाब से दूर तबदील किया जा सकता है।

डी.आर.एम. ने की ट्रेन के ड्राइवर की छुट्टी पर जाने की पुष्टी
इस संबंध में फिरोजपुर रेल मंडल के डी.आर.एम. विवेक कुमार ने पुष्टी करते हुए कहा कि अमृतसर रेल हादसे में डी.एम.यू. ट्रेन का ड्राइवर छुट्टी लेकर चला गया है। यह पूछे जाने पर कि वह कब छुट्टी पर गया है तो उन्होंने बताया कि इस बाबत उन्हें नहीं पता, लेकिन वह छुट्टी पर गया है। यह पूछे जाने पर कि पहले रेलवे की ओर से ट्रेन चालक को अपनी कस्टडी में रखने की बात कही जा रही थी तो उन्होंने बताया कि उस समय ट्रेन ड्राइवर को रेलवे की कस्टडी में रखना स्थिती के अनुसार जरूरी था।

Vatika