रेल हादसे की जांच के लिए आज अमृतसर पहुंचेगी रेलवे की SIT टीम

punjabkesari.in Saturday, Oct 27, 2018 - 12:53 PM (IST)

अमृतसर: दशहरा पर्व पर जौड़ा रेलवे फाटक में हुए रेल हादसे की जांच को लेकर 7 दिन बाद रेल मुख्यालय (दिल्ली के बड़ौदा हाऊस) से एस.आई.टी. की टीम अमृतसर पहुंच रही है। इस टीम में रेल मंत्रालय के तरफ से चुने गए ऐसे अधिकारियों को शामिल किया गया है जिन्हें मौके पर ही निर्णय लेने का अधिकार दिया गया है। यह टीम शनिवार सुबह अमृतसर पहुंचने के बाद जहां मृतक परिवारों से बात करेगी वहीं घायलों के साथ यह जानने की कोशिश करेगी कि हादसे के वक्त हुआ क्या था।

दूसरी तरफ जिस ट्रेन की रफ्तार पर सवाल उठ रहे हैं उस ट्रेन को चलाने वाले लोको पायलट ने कहीं शराब तो नहीं पी रखी थी, इस बिन्दु पर भी रेलवे ने जांच खोल दी है। हालांकि मीडिया से इस सवाल पर रेल अधिकारी कन्नी काट रहे हैं। गौरतलब है कि जब भी कोई लोको पायलट ट्रैन के चलने से पहले हर ड्राइवर (पायलट) का ब्रीथलाइजर टैस्ट होता है, जिसमें से ज्ञात होता है कि कही ड्राइवर (पायलट) ने कोई नशा तो नहीं किया है। इसके तहत वो रेलगाड़ी में चढऩे से पहले साइन इन करता है।


ऐसी ही प्रकिया उसके गाड़ी को छोडऩे के वक्त अपनाई जाती है, जिसे साइन आफ कहते है। सवाल यहां यह है कि क्या ड्राइवर का रेलगाड़ी चलाने से पहले ब्रीथलाइजर टैस्ट हुआ था और गाड़ी छोडऩे के वक्त भी यहीं प्रकिया को सरअंजाम दिया गया था। अगर इस प्रकिया को पूरा किया गया था तो उक्त अधिकारी से भी विशेष जांच टीम एस.आई.टी. के अधिकारी गहन जांच के दौरान पूछताछ करेगें। वहीं इस टैस्ट के बारे में अमृतसर स्थित ‘लोको पायलट एवं गार्ड लॉबी’ का स्टाफ भी पल्ला नहीं पकड़ा रहा है। ‘पंजाब केसरी’ ने इस बाबत जब कार्यालय में बैठे स्टाफ से इस बारे में जानकारी मांगी तो उन्होंने कुछ भी बताने से इंकार कर दिया। 

लोको पायलट, गार्ड व गेटमैन से की जाएगी पूछताछ 
ट्रेन के लोको पायलट अरविंद कुमार, गार्ड मिथलेश व जौड़ा रेलवे फाटक के गेट मैन अमित सिंह से जहां पूछताछ होगी वहीं सवालों के घेरे में ‘लोको पायलट एवं गार्ड लॉबी’ के साथ-साथ अमृतसर रेलवे स्टेशन के कुछ वरिष्ठ अधिकारी भी होंगे, सवालों के घेरे में रेल कंट्रोल रूम (फिरोजपुर) भी होगा। कुल मिलाकर रेल हादसे के 7 दिन बाद अब दिल्ली से रेल हादसों में मरने वाले व घायलों का साथ देने एस.आई.टी. अमृतसर पहुंच रही है। बता दें कि रेलवे ने पहले से कई प्रकार की अटकलों पर विराम लगाने के लिए पहले से ही डी.एम.यू. के स्टाफ व गेटमैन अमित सिंह को छुट्टी पर भेज दिया गया है।

Vatika